ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRउपराज्यपाल ने लॉन्च की महिला कैब ड्राइवर कौशल प्रशिक्षण योजना,1000 को मिलेगा मौका, जानें क्या है योजना

उपराज्यपाल ने लॉन्च की महिला कैब ड्राइवर कौशल प्रशिक्षण योजना,1000 को मिलेगा मौका, जानें क्या है योजना

महिला ड्राइवरों के लिए यह ड्राइविंग कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम महिलाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते खोलेगा और उन्हें आत्मनिर्भर बनाएगा। आगे सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र में 50 प्रतिशत महिलाएं होंगी

उपराज्यपाल ने लॉन्च की महिला कैब ड्राइवर कौशल प्रशिक्षण योजना,1000 को मिलेगा मौका, जानें क्या है योजना
Mohammad Azamपीटीआई,नई दिल्लीMon, 15 Aug 2022 07:23 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने सोमवार को 50 महिला कैब ड्राइवरों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया, जिसका उद्देश्य राजधानी के सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र में महिला चालकों के अनुपात को बढ़ाना है। एलजी ने 40 इलेक्ट्रिक कैब को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

 महिला चालकों की संख्या बढ़ाना उद्देश्य

सराय काले खां स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग एंड ट्रैफिक रिसर्च (आईडीटीआर) में आयोजित कार्यक्रम में पूर्वी दिल्ली के भाजपा सांसद गौतम गंभीर, मुख्य सचिव नरेश कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस कदम का उद्देश्य दिल्ली के सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र में महिला चालकों का अनुपात बढ़ाना और महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

प्रधानमंत्री के पांच वादों की भी दिलाई याद

सक्सेना ने 2047 के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच वादों (पंच प्राण) को भी एडमिनिस्टर किया। उन्होंने कहा - एक विकसित भारत बनाना, दासता के किसी भी संकेत को दूर करना,अपनी समृद्ध विरासत पर गर्व करना, राष्ट्र के उत्थान में एकता और नागरिकों के रूप में हमारे कर्तव्यों को पूरा करना।

सक्सेना ने कहा कि महिला चालकों का यह कौशल (ड्राइविंग) प्रशिक्षण प्रधानमंत्री के महिला सशक्तिकरण के आह्वान के अनुरूप है, जिसका उल्लेख उनके स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में भी मिलता है।

सक्सेना ने कहा कि महिलाओं की "आर्थिक स्वतंत्रता" - उनकी आत्मनिर्भरता के बिना स्वतंत्रता का अर्थ अधूरा रहेगा। सक्सेना ने कहा, "महिला ड्राइवरों के लिए यह ड्राइविंग कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम महिलाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते खोलेगा और उन्हें आत्मनिर्भर बनाएगा। मुझे उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र में 50 प्रतिशत महिला ड्राइवर होंगी।"

इलेक्ट्रिक कार फ्लीट भी होगी शामिल

महिला ड्राइवरों को शामिल करने के लिए इलेक्ट्रिक कार फ्लीट एग्रीगेटर ब्लू स्मार्ट की सराहना करते हुए एलजी ने कहा कि जहां ये कारें पर्यावरण संरक्षण में योगदान देंगी, वहीं महिला कैब चालक महिला यात्रियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करेंगी।

इस योजना के तहत महिलाएं सीधे परिवहन विभाग में पंजीकरण करा सकती हैं या उन्हें निजी कैब एग्रीगेटर्स द्वारा शामिल किया जा सकता है। बयान में कहा गया है कि सभी महिला ड्राइवरों को आईडीटीआर द्वारा मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाता है और प्रशिक्षण की लागत परिवहन विभाग और एग्रीगेटर्स (50-50%) द्वारा वहन की जाएगी।

1000 महिलाओं को रोजगार की संभावना

प्रशिक्षित महिला ड्राइवरों को उन एग्रीगेटर्स के बेड़े में ले जाया जाएगा जिन्होंने उन्हें प्रायोजित किया है। इस पहल के तहत अगले एक साल में 1,000 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा और रोजगार का आश्वासन दिया जाएगा।

epaper