DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस कारण CBSE 12th रिजल्ट के दिन डीयू में हुए सबसे कम रजिस्ट्रेशन

Delhi University Admission

1 / 2Delhi University Admission

Delhi University Admission

2 / 2Delhi University Admission

PreviousNext

दिल्ली विश्वविद्यालय में शनिवार को सबसे कम छात्रों ने दाखिले के लिए आवेदन किया। शनिवार को सीबीएसई का परिणाम आने के बाद स्नातक के पंजीकरण की संख्या बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन डीयू में इस दिन सबसे कम 9,746 छात्र-छात्राओं ने स्नातक में दाखिले के लिए आवेदन किया।

विश्वविद्यालय सूत्रों के मुताबिक, शनिवार को डीयू में करीब 5 घंटे बिजली न होने से दाखिला पोर्टल का सर्वर प्रभावित रहा। इस वजह से सीबीएसई का परिणाम आने के बावजूद काफी छात्र दाखिले के लिए पंजीकरण नहीं करा सके। 15 मई को दाखिला पोर्टल शुरू होने के बाद 18 मई को सबसे अधिक लगभग 20 हजार छात्र-छात्राओं ने दाखिले के लिए पंजीकरण कराया जबकि शनिवार को सबसे कम सिर्फ 9,746 छात्र-छात्राओं ने दाखिले के लिए पोर्टल पर पंजीकरण कराया।  

दो लाख से अधिक पंजीकरण हुए 

डीयू में दाखिले की आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभी तक दो लाख 7 हजार छात्र-छात्राओं ने स्नातक में दाखिले के लिए पंजीकरण कराया है। इनमें लगभग 1 लाख 30 हजार ने मेरिट आधारित पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण कराया है, जबकि प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रमों में आवेदन की संख्या 52 हजार के पार पहुंच गई है।

CBSE: बढ़ सकती है DU की कट-ऑफ, 95% अंक लाने वाले 12k स्टूडेंट्स

डीयू में स्नातक के 10 पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा से दाखिले होते हैं। इस बार आवेदकों को एक ही दाखिला पोर्टल पर दोनों तरह के पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण की सुविधा दी है। स्नातक के लिए आवेदन करने वालों में 87,453 छात्र हैं और 73,340 छात्राएं हैं। 

12वीं की परीक्षा में छात्रों द्वारा गलत तरीके अपनाने के 110 केस मिले

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lowest registration in Delhi University on CBSE 12th results day