DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट : BJP की जीत से राजनीति के खेल में भी उभरकर आए गौतम गंभीर 

लोकसभा चुनाव 2019 परिणाम आने के बाद राजधानी दिल्ली की 7 संसदीय सीटों में से एक बेहद रोमांचक मुकाबले वाली पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर भी एक बार फिर 'कमल' खिल गया है। क्रिकेट से राजनीति में आए भाजपा उम्मीदवार गौतम गंभीर ने अपने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली और 'आप' की आतिशी को शिकस्त देकर शानदार जीत दर्ज कर पूर्वी दिल्ली का चुनावी मैदान अपने नाम कर लिया है। गंभीर ने यहां लवली को 3,91,222 वोटों से हराया है।  

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी गौतम गंभीर को 6,96,156 वोट मिले हैं। वहीं, उनके प्रतिद्वंद्वी रहे कांग्रेस नेता अरविंदर सिंह लवली को 3,04,934 वोटों से संतोष करना पड़ा और 'आप' की आतिशी को मात्र 2,19,238 वोट प्राप्त हुए हैं। दिल्ली में 12 मई को वोट डाले गए थे।

पूर्वी दिल्ली सीट के अंतर्गत गांधी नगर, कृष्णा नगर, विश्वास नगर, शाहदरा, पटपड़गंज, लक्ष्मीनगर, कोंडली, त्रिलोकपुरी, ओखला और जंगपुरा जैसे विधानसभा इलाके आते हैं। इस बार यहां 20 लाख से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर अपना सांसद चुना है। लोकसभा चुनाव में यहां से तीनों बड़े दलों के प्रत्याशियों के चुनावी मैदान में उतरने से मुकाबला त्रिकोणीय रहा।

इनके बीच था त्रिकोणीय मुकाबला

गौतम गंभीर : भारतीय क्रिकेट टीम के अहम सदस्य रहे 38 वर्षीय गौतम गंभीर इस लोकसभा चुनाव से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत कर रहे हैं। गंभीर ने 3 दिसंबर 2018 को क्रिकेट से अलविदा कहा था। वह 22 मार्च 2019 को भाजपा में शामिल हुए। गंभीर ने हिन्दू कॉलेज में स्नातक में दाखिला लिया था, लेकिन पढ़ाई पूरी नहीं कर सके थे।

आतिशी : 38 वर्षीय आतिशी उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की शिक्षा सलाहकार हैं। वह ‘आप' की राजनीतिक मामलों की समिति की सदस्य भी हैं। वह इस बार के चुनाव से अपना राजनीतिक जीवन शुरू कर रही हैं। उन्होंने सेंट स्टीफन्स कॉलेज से स्नातक और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी लंदन से इतिहास में परस्नातक की डिग्री हासिल की है।

अरविंदर सिंह लवली : 51 वर्षीय अरविंदर सिंह लवली शीला दीक्षित सरकार में शिक्षा, शहरी विकास, पर्यटन और परिवहन मंत्री रह चुके हैं। निगम चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर नाराज लवली पिछले वर्ष 4 अप्रैल को भाजपा में शामिल हो गए थे। हालांकि, दस माह बाद ही वह वापस कांग्रेस में आ गए। उन्होंने खालसा कॉलेज से राजनीति शास्त्र में स्नातक किया है।

60 फीसदी हुआ मतदान

राजधानी की सातों संसदीय सीटों पर कुल 164 उम्मीदवार मैदान में थे। यहां 12 मई को लोकसभा चुनाव के छठे चरण में हुए मतदान में केवल 60 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था, जबकि 2014 में 65 प्रतिशत वोट पड़े थे।

60 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी रहे तैनात

मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे और पूरे शहर में होम गार्ड तथा अर्धसैनिक बलों समेत 60 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था। मतदान केंद्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 39,000 पुलिसकर्मी और 13,000 होमगार्ड शामिल थे।

तीनों दलों ने नए प्रत्याशी मैदान में उतारे

पूर्वी दिल्ली सीट से भाजपा ने वर्ष 2014 में जीत हासिल करने वाले सांसद महेश गिरी का टिकट काटा है। महेश गिरी ने पिछले चुनाव में ‘आप' उम्मीदवार व महात्मा गांधी के पौत्र राजमोहन गांधी को हराया था। इस त्रिकोणीय मुकाबले में कांग्रेस के कद्दावर नेता और तीन बार मुख्यमंत्री रही शीला दीक्षित के पुत्र संदीप दीक्षित को तीसरे नंबर पर रहे थे। वैसे यह सीट पर कांग्रेस और भाजपा के बीच ही बंटती रही है, लेकिन वर्ष 2014 के आम चुनाव में कांग्रेस सातों सीटों पर तीसरे नंबर पर पहुंच गई थी और ‘आप' नंबर दो पर पहुंच गई थी। 

2014 लोकसभा चुनाव की स्थिति

2014 के लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद महेश गिरी (भाजपा) को 5,72,202 वोट, 'आप' के राज मोहन गांधी 3,81,739 वोट और कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित को 2,03,240 वोट मिले थे।

2019 में यहां की मौजूदा स्थिति 

कुल मतदाता : 20,39,220

पुरुष मतदाता : 10,94,362

महिला मतदाता : 8,75,656

ट्रांस जेंडर मतदाता : 79

दिल्ली की सातों सीटों पर ये हैं तीनों पार्टियों के उम्मीदवार

संसदीय सीट भाजपा कांग्रेस आप
चांदनी चौक डॉ. हर्षवर्धन जेपी अग्रवाल पंकज गुप्ता
नई दिल्ली मीनाक्षी लेखी अजय माकन बृजेश गोयल
पूर्वी दिल्ली गौतम गंभीर (क्रिकेटर) अरविंदर सिंह लवली आतिशी
उत्तर पूर्वी दिल्ली मनोज तिवारी शीला दीक्षित दिलीप पांडे
पश्चिमी दिल्ली प्रवेश वर्मा महाबल मिश्रा बलबीर सिंह जाखड़
उत्तर-पश्चिमी दिल्ली हंसराज हंस (सिंगर) राजेश लिलोठिया गुग्गन सिंह
दक्षिणी दिल्ली रमेश बिधूड़ी विजेंद्र सिंह (बॉक्सर) राघव चड्ढा
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok sabha elections 2019 results BJP S Gautam Gambhir wins East Delhi Lok Sabha seat