Lok Sabha Elections 2019 Results BJP Candidate Ramesh Bidhuri wins SouthDelhi Lok Sabha seat - दक्षिणी दिल्ली को भी भाया 'भगवा', दूसरी बार जीते BJP के रमेश बिधूड़ी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दक्षिणी दिल्ली को भी भाया 'भगवा', दूसरी बार जीते BJP के रमेश बिधूड़ी

bjp candidate ramesh bidhuri  file photo   ht

लोकसभा चुनाव 2019 में दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट पर हुए रोमांचक कांटे के मुकाबले में भाजपा प्रत्याशी रमेश बिधूड़ी ने 3,67,043 वोटों के साथ शानदार जीत दर्ज की है। भाजपा के मौजूदा सांसद रमेश बिधूड़ी ने इस बार 'आप' के राघव चड्ढा और कांग्रेस के उम्मीदवार बॉक्सर विजेंदर सिंह को चारों खाने चित्त कर जीत अपने नाम की है। रमेश बिधूड़ी दिल्ली की राजनीति के एक मंझे हुए खिलाड़ी माने जाते हैं। आम आदमी पार्टी यहां दूसरे स्थान पर रही है।

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी रमेश बिधूड़ी को 6,87,014 वोट मिले हैं। वहीं, उनके प्रतिद्वंद्वी रहे आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी राघव चड्ढा को 3,19,971,21,697 वोटों से संतोष करना पड़ा और और कांग्रेस प्रत्याशी बॉक्सर विजेंदर सिंह को मात्र 1,64,613 वोट प्राप्त हुए हैं।  दिल्ली में 12 मई को वोट डाले गए थे। इस बार इस सीट पर 20 लाख 65 हजार से अधिक मतदाताओं ने मताधिकार के माध्यम से अपना सांसद चुना है।

दक्षिणी दिल्ली संसदीय क्षेत्र की सीमाएं हरियाणा के फरीदाबाद और गुरुग्राम से लगती हैं। राजधानी के सबसे ज्यादा पॉश इलाके इसी क्षेत्र में आते हैं। दक्षिण दिल्ली संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत बिजवासन, पालम, महरौली, छतरपुर, देवली, अंबेडकर नगर, संगम विहार, कालकाजी, तुगलकाबाद और बदरपुर जैसे विधानसभा क्षेत्र आते हैं।

इनके बीच था त्रिकोणीय मुकाबला

रमेश बिधूड़ी : भाजपा ने मौजूदा सांसद 57 वर्षीय रमेश बिधूड़ी को लगातार दूसरी बार बतौर प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारा था। बिधूड़ी तुगलकाबाद विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक रह चुके हैं। इनके पास बीकॉम और एलएलबी की डिग्री है।

विजेंदर सिंह : ओलंपिक पदक विजेता और मशहूर बॉक्सर 33 वर्षीय विजेंदर सिंह इस लोकसभा चुनाव से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत कर रहे हैं। उन्हें कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बनाया है। विजेंदर ने स्नातक किया हैं।

राघव चड्ढा : ‘आप' उम्मीदवार 30 वर्षीय राघव चड्ढा पहली बार चुनाव लड़ रहे थे। वह पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और लंबे समय से आम आदमी पार्टी से जुड़े रहे हैं और पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति के सदस्य और राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। 

60 फीसदी हुआ मतदान

राजधानी की सातों संसदीय सीटों पर कुल 164 उम्मीदवार मैदान में थे। यहां 12 मई को लोकसभा चुनाव के छठे चरण में हुए मतदान में केवल 60 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था, जबकि 2014 में 65 प्रतिशत वोट पड़े थे।

60 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी रहे तैनात

मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे और पूरे शहर में होम गार्ड तथा अर्धसैनिक बलों समेत 60 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था। मतदान केंद्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 39,000 पुलिसकर्मी और 13,000 होमगार्ड शामिल थे।

2014 में यहां की स्थिति

2014 के लोकसभा चुनाव में दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद रमेश बिधूड़ी (भाजपा) को 4,97,980 वोट, देवेंद्र कुमार सहरावत (‘आप') को 3.90.980 वोट और रमेश कुमार (कांग्रेस) को 1,25,213 वोट मिले थे।

2019 में यहां की मौजूदा स्थिति 

कुल मतदाता : 20,65,955

पुरुष मतदाता : 11,67,359

महिला मतदाता : 8,98,266

ट्रांस जेंडर मतदाता : 130

दिल्ली की सातों सीटों पर ये थे तीनों पार्टियों के उम्मीदवार

संसदीय सीट भाजपा कांग्रेस आप
चांदनी चौक डॉ. हर्षवर्धन जेपी अग्रवाल पंकज गुप्ता
नई दिल्ली मीनाक्षी लेखी अजय माकन बृजेश गोयल
पूर्वी दिल्ली गौतम गंभीर (क्रिकेटर) अरविंदर सिंह लवली आतिशी
उत्तर पूर्वी दिल्ली मनोज तिवारी शीला दीक्षित दिलीप पांडे
पश्चिमी दिल्ली प्रवेश वर्मा महाबल मिश्रा बलबीर सिंह जाखड़
उत्तर-पश्चिमी दिल्ली हंसराज हंस (सिंगर) राजेश लिलोठिया गुग्गन सिंह
दक्षिणी दिल्ली रमेश बिधूड़ी विजेंद्र सिंह (बॉक्सर) राघव चड्ढा

पश्चिमी दिल्ली ने प्रवेश वर्मा को दिलाई सबसे बड़ी जीत,बनाया ये रिकॉर्ड

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections 2019 Results BJP Candidate Ramesh Bidhuri wins SouthDelhi Lok Sabha seat