Lok Sabha Elections 2019 Results BJP Candidate Dr Harsh Vardhan again wins Chandni Chowk Constituency - हर्षवर्धन की जीत से 'चांदनी चौक' में भी खिला कमल, पिछली बार से भी ज्यादा मिले वोट DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हर्षवर्धन की जीत से 'चांदनी चौक' में भी खिला कमल, पिछली बार से भी ज्यादा मिले वोट

bjp candidate dr  harsh vardhan  pti

लोकसभा चुनाव 2019 के आज आए परिणाम के बाद दिल्ली की 7 संसदीय सीटों में से एक चांदनी चौक लोकसभा सीट से डॉ. हर्षवर्धन ने एक बार फिर शानदार जीत दर्ज की है। 2,28,145 वोटों से जीते डॉ. हर्षवर्धन दिल्ली की राजनीति के एक मंझे हुए खिलाड़ी माने जाते हैं। वह मौजूदा केंद्र सरकार में मंत्री भी हैं। दिल्ली में 12 मई को वोट डाले गए थे। इस बार यहां के साढ़े 15 लाख से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार कर अपना सांसद चुना है।

चांदनी चौक सीट से भाजपा प्रत्याशी डॉ. हर्षवर्धन को 5,19,055 वोट मिले हैं। वहीं, उनके प्रतिद्वंद्वी रहे कांग्रेस के नेता जयप्रकाश अग्रवाल को 2,90,910 वोटों से संतोष करना पड़ा और और 'आप' के पंकज गुप्ता को मात्र 1,44,551 वोट प्राप्त हुए हैं।  

चांदनी चौक सीट के अंतर्गत आदर्श नगर, शालीमार बाग, शकूर बस्ती, त्रिनगर, वजीरपुर, मॉडल टाउन, सदर बजार, चांदनी चौक, मटियामहल और बल्लीमारान जैसे विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इस सीट से लोकसभा चुनाव में 3 बड़े दलों भाजपा, आप और कांग्रेस के प्रत्याशियों समेत 26 योद्धा चुनावी अखाड़े में थे।

इनके बीच रहा त्रिकोणीय मुकाबला

डॉ. हर्षवर्धन : पेशे से डॉक्टर रहे 59 वर्षीय हर्षवर्धन वर्तमान में चांदनी चौक से सांसद हैं और केंद्रीय मंत्री हैं। हर्षवर्धन दिल्ली विधानसभा चुनाव के इतिहास में कभी नहीं हारे हैं।

जय प्रकाश अग्रवाल : 74 वर्षीय जय प्रकाश अग्रवाल 8वीं, 9वीं, 11वीं और 15वीं लोकसभा के सदस्य चुने गए थे। अग्रवाल कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। पिछले आम चुनाव में इन्होंने उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था। इस बार वह चांदनी चौक से चुनाव मैदान में उतरे हैं।

पंकज गुप्ता : ‘आप' से शुरुआती समय से जुड़े 53 वर्षीय पंकज गुप्ता आईआईटी प्रोफेशनल और उद्यमी हैं। वह ‘आप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और चुनाव समिति के सदस्य भी हैं। पार्टी के राजनीतिक निर्णयों में इनकी हमेशा भागीदारी रहती है।

ये 26 प्रत्याशी मैदान में थे 

इस सीट पर वैश्य समुदाय की बहुलता है। यहां से नौ बार वैश्य उम्मीदवार जीते हैं। इस बार भी तीनों प्रमुख राजनीतिक दलों (भाजपा, कांग्रेस और ‘आप') ने इसी समुदाय से आने वाले शख्स को अपना प्रत्याशी बनाया है। भाजपा के डॉ. हर्षवर्धन, कांग्रेस के जेपी अग्रवाल और ‘आप' के पंकज गुप्ता के अलावा इस सीट पर 26 प्रत्याशी हैं। बसपा से शाहिद अली, राष्ट्रीय समरसता पार्टी से इंद्रसेन, एकता समाज पार्टी से मो. इरफान जावेद कुरैशी, आपकी अपनी पार्टी (पीपुल्स) से विरेंद्र प्रताप सिंह और निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में जुगल किशोर, पंकज गुप्ता, रविकुमार जैसे प्रत्याशी हैं।

60 फीसदी हुआ मतदान

राजधानी की सातों संसदीय सीटों पर कुल 164 उम्मीदवार मैदान में थे। यहां 12 मई को लोकसभा चुनाव के छठे चरण में हुए मतदान में केवल 60 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था, जबकि 2014 में 65 प्रतिशत वोट पड़े थे।

60 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी रहे तैनात

मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे और पूरे शहर में होम गार्ड तथा अर्धसैनिक बलों समेत 60 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था। मतदान केंद्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 39,000 पुलिसकर्मी और 13,000 होमगार्ड शामिल थे।

2014 लोकसभा चुनाव की स्थिति 

2014 के लोकसभा चुनाव में चांदनी चौक लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद डॉ. हर्षवर्धन (भाजपा) को 4,37,938 वोट, कांग्रेस के कपिल सिब्बल को 3,01,618 वोट और 'आप' के आशुतोष को 1,76,206 वोट मिले थे।  

चांदनी चौक सीट की वर्तमान स्थिति

कुल मतदाता : 15,62,268

पुरुष मतदाता :  8,483,03

महिला मतदाता : 7,133,93

ट्रांसजेंडर मतदाता : 132

दिल्ली की सातों सीटों पर ये थे तीनों पार्टियों के उम्मीदवार

संसदीय सीट भाजपा कांग्रेस आप
चांदनी चौक डॉ. हर्षवर्धन जेपी अग्रवाल पंकज गुप्ता
नई दिल्ली मीनाक्षी लेखी अजय माकन बृजेश गोयल
पूर्वी दिल्ली गौतम गंभीर (क्रिकेटर) अरविंदर सिंह लवली आतिशी
उत्तर पूर्वी दिल्ली मनोज तिवारी शीला दीक्षित दिलीप पांडे
पश्चिमी दिल्ली प्रवेश वर्मा महाबल मिश्रा बलबीर सिंह जाखड़
उत्तर-पश्चिमी दिल्ली हंसराज हंस (सिंगर) राजेश लिलोठिया गुग्गन सिंह
दक्षिणी दिल्ली रमेश बिधूड़ी विजेंद्र सिंह (बॉक्सर) राघव चड्ढा
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections 2019 Results BJP Candidate Dr Harsh Vardhan again wins Chandni Chowk Constituency