DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019 : वोट पाने में अपने पिता से भी आगे निकले प्रवेश वर्मा

pravesh verma

लोकसभा चुनाव 2019 संपन्न होने के बाद दिल्ली में सबसे ज्यादा मतों से जीत हासिल करने वाले प्रवेश वर्मा वोट पाने में अपने पिता स्व. साहिब सिंह वर्मा से भी आगे निकल गए। 

साल 1999 के लोकसभा चुनाव में उनके पिता साहिब सिंह वर्मा ने सात लाख से ज्यादा मत हासिल करके विजय प्राप्त की थी। जबकि, इस बार के चुनाव में प्रवेश वर्मा ने साढ़े आठ लाख से ज्यादा मत हासिल किए हैं। प्रवेश वर्मा के पिता साहिब सिंह वर्मा दिल्ली के मुख्यमंत्री और अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केन्द्रीय मंत्री भी रह चुके थे।

पश्चिमी दिल्ली ने प्रवेश वर्मा को दिलाई सबसे बड़ी जीत,बनाया ये रिकॉर्ड

उन्होंने वर्ष 1999 के लोकसभा चुनाव में बाहरी दिल्ली सीट पर कांग्रेस के दीपचंद शर्मा को दो लाख वोट से हराया था। साहिब सिंह वर्मा को 7 लाख 9 हजार 692 मत प्राप्त हुए थे। हालांकि, इसी सीट पर वर्ष 2004 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। बाहरी दिल्ली लोकसभा सीट को देश की सबसे बड़ी लोकसभा सीटों में शुमार किया जाता था। इसीलिए वर्ष 2008 में इस लोकसभा का परिसीमन हुआ और बाहरी दिल्ली लोकसभा सीट के हिस्सों को अलग-अलग कर दिया। इसके बाद पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट अस्तित्व में आई। 

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भी पश्चिमी दिल्ली सीट पर प्रवेश वर्मा को 6 लाख 51 हजार 395 मत प्राप्त हुए थे। इस बार के लोकसभा चुनाव में प्रवेश वर्माको 8 लाख 65 हजार से ज्यादा मत प्राप्त हुए और उन्होंने कांग्रेस के महाबल मिश्रा को पांच लाख से ज्यादा मतों से हराया। उनके अलावा उत्तर पश्चिमी दिल्ली से भाजपा के हंसराज हंस ने भी पांच लाख से ज्यादा मतों के अंतर से जीत हासिल की है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections 2019 Pravesh Verma breaks his father records of votes getting in delhi