DA Image
7 मई, 2021|11:21|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली में कोरोना की बेकाबू रफ्तार से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई, LNJP अस्पताल से आईं डरावनी तस्वीरें

                                                                                                                                                                                                               -

दिल्ली में कोरोना महामारी ने अब विकराल रूप धारण कर लिया है। तेजी से बढ़ती संक्रमित मरीजों की संख्या के कारण स्वास्थ्य व्यवस्थाएं चरमराने के साथ ही कई बड़े अस्पतालों में कोविड स्पेशल बेड्स की कमी होने लगी है। दिल्ली के अस्पतालों में बेड्स की कोई कमी न होने के सरकारी दावों के बीच शुक्रवार को एनएनजेपी अस्पताल की जो तस्वीरें सामने आई हैं उन्हें देखकर आप हैरान रह जाएंगे। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे एनएनजेपी अस्पताल में हालात इस कद्र बेकाबू हो चुके हैं कि एक ही बेड पर दो-दो मरीजों को रखना पड़ रहा है।

एलएनजेपी अस्पताल के हालात देखकर आप खुद ही यह अंदाजा लग सकते हैं कि अगर जल्द ही और बेड नहीं बढ़ाए गए तो आने वाले दिनों में परिस्थितियां और भी बिगड़ सकती हैं।

एलएनजेपी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक ने शुक्रवार को बताया कि COVID-19 मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हम पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं। हमारे यहां 300 से अधिक आईसीयू बेड हैं। आज हमारे पास 158 मरीज भर्ती हैं, सभी मरीजों में ऑक्सीजन लेवल 91 से नीचे है।

ये भी पढ़ें : शवों के अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग, फुटपाथ पर दिखीं लाशें ही लाशें

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में बेड्स की कोई कमी नहीं है। अभी 5,000 से ज्यादा बेड खाली हैं, लेकिन मरीजों द्वारा पसंद के अस्पतालों की ओर जाने से थोड़ी दिक्कत हो सकती है। हमारा प्रयास है कि दिल्ली में सभी मरीजों को इलाज और बेड मिल सकें।  

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को कोरोना मामलों के लिए नोडल मंत्री बनाए जाने बाद स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ एलएनजेपी अस्पताल जाकर सभी एचओडी के साथ मुलाकात की और उनसे स्थिति का जायजा लिया। 

भाजपा ने केजरीवाल सरकार पर बोला हमला

आज सामने आईं इन तस्वीरों को लेकर विपक्षी दल भाजपा ने आम आदमी पार्टी (आप) सरकार पर निशाना साधा है। दिल्ली भाजपा ने ट्वीट कर कहा, ''LNJP अस्पताल में एक बेड पर दो मरीजों की इस दर्दनाक तस्वीर ने CM @ArvindKejriwal के झूठे दावों की पोल खोल दी है। दिल्ली में स्वास्थ्य का बुनियादी ढांचा टूटने के कगार पर है और CM सिर्फ TV पर आने में व्यस्त हैं। जनता जवाब मांग रही है कि केजरीवाल सरकार अब तक क्यों सो रही थी?'' 

एलजी ने बेड उपलब्धता की सूचना देने को हेल्पलाइन शुरू करने का निर्देश दिया

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी के मद्देनजर उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शुक्रवार को अधिकारियों को हेल्पलाइन स्थापित करने का निर्देश दिया ताकि अस्पतालों में बेड की उपलब्धता के बारे में लोगों को सूचित किया जा सके। एक अधिकारी ने बताया कि उपराज्यपाल ने मरीजों और उनकी साथ आने वाले व्यक्तियों के सहयोग के लिए सहायता डेस्क स्थापित करने का भी निर्देश दिया है।

बैजल ने दिल्ली में कोविड से बचने के लिए अनुकूल व्यवहार सुनिश्चित कराने के कदमों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राजधानी में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी पर अंकुश लगाने के लिए सभी एजेंसियों और संबंधित पक्षों की ओर से सतत और समन्वय के साथ प्रयास करने की जरूरत है। उपराज्यपाल ने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया कि भीड़ होने वाली अवधि के दौरान दिशानिर्देशों की अनुपालना कराने के लिए लोगों की आक्रामक ढंग से तैनाती की जाए।

अधिकारी ने बताया कि उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव विजय देव से कहा कि वह हेल्पलाइन सुनिश्चित करें ताकि लोगों को अस्पतालों में बेड की उपलब्धता के बारे में सूचित किया जाए। उन्होंने हर अस्पताल में मरीजों और उनके साथ आए लोगों की मदद के लिए सहायता डेस्क बनाने का भी निर्देश दिया है। कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को घोषणा की थी कि दिल्ली में इस वीकेंड कर्फ्यू लगाया जाएगा तथा 30 अप्रैल तक मॉल, जिम और ऑडिटोरियों को बंद किया जाएगा।

दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के 6,699 नए केस आने आने के साथ ही संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 7.84 लाख के पार पहुंच गया। इसके साथ ही अब पॉजिटिविटी रेट भी 20.22 फीसदी पर आ गया है। कोरोना संक्रमण से कल 112 मरीजों की मौत भी हो गई थी। बुधवार को 17,282 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। दिल्ली सरकार ने लोगों से अपील की है कि जब भी घर से बाहर निकलें तो फेस मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने जैसे कोविड दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करें।   

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:LNJP Hospital faces shortage of corona beds amid surging COVID-19 cases in Delhi