ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की लिस्ट, किस नंबर पर दिल्ली का IGI; कितनों ने की यात्रा

दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की लिस्ट, किस नंबर पर दिल्ली का IGI; कितनों ने की यात्रा

दिल्ली को दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की लिस्ट में जगह मिली है। एसीआई द्वारा जारी की गई लिस्ट में आईजीआई को दसवें नंबर पर जगह मिली है। आइये जानते हैं लिस्ट के बारे में विस्तार से।

दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की लिस्ट, किस नंबर पर दिल्ली का IGI; कितनों ने की यात्रा
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 15 Apr 2024 10:09 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट को लेकर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा वर्ष 2023 के लिए सूची जारी की गई है। इसमें आईजीआई एयरपोर्ट दसवें स्थान पर रहा है। दुनियाभर में विमान से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या वर्ष 2023 में 850 करोड़ रही है जो कोरोना से पूर्व होने वाली यात्राओं का 93.8 फीसदी है। रिपोर्ट के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय यात्राएं भी घरेलू विमानों की तरह तेजी से बढ़ी हैं।

एसीआई के निदेशक जनरल लुईस की तरफ से बताया गया है कि दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय यात्राएं तेजी से बढ़ी हैं। बीते कई वर्षों से अमेरिका का अटलांटा एयरपोर्ट लगातार यात्रियों की संख्या में नंबर एक पर बना हुआ है। वर्ष 2023 में यहां से 10.47 करोड़ यात्रियों ने सफर किया है। दूसरे नबंर पर दुबई एयरपोर्ट रहा है जहां से 8.7 करोड़ यात्रियों ने वर्ष 2023 में सफर किया है। वर्ष 2022 में दुबई एयरपोर्ट चौथे स्थान पर था। इस सूची में पांचवे नंबर पर टोक्यो अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट रहा है जो वर्ष 2022 में 16वें पायदान पर था।
दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट ने इस सूची में दसवें पायदान पर जगह पाई हैं। कोरोना से पूर्व वर्ष 2019 में आईजीआई एयरपोर्ट 17वं पायदान पर था। वर्ष 2023 में आईजीआई एयरपोर्ट से 7.22 करोड़ यात्रियों ने सफर किया है। विभिन्न एयरपोर्ट को लेकर यह आंकड़े 180 देशों से उड़ान भरने वाले विमानों एवं यात्रियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए जुटाए गये हैं। वर्ष 2022 के मुकाबले वर्ष 2023 में देशभर में यात्रियों की संख्या 27.2 फीसदी बढ़ी है। घरेलू उड़ान के यात्रियों की संख्या जहां वर्ष 2022 के मुकाबले 20.2 फीसदी बढ़ी है तो वहीं इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय उड़ान 36.5 फीसदी बढ़ी है।

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशन (ACI) ने दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में अटलांटा का हर्ट्सफील्ड-जैक्सन इंटरनेशनल एयरपोर्ट टॉप पर रहा है। इस लिस्ट में दुबाई हवाई अड्डे को दूसरा और डलास हवाई अड्डे को लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है। इस लिस्ट में टॉप-10 में एक भारतीय एयरपोर्ट को भी जगह मिली है। दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयपोर्ट को इस लिस्ट में शामिल किया गया है। एसीआई ने दिल्ली एयरपोर्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या भी साझा की है। आइये जानते हैं आईजीआई एयरपोर्ट को कितनी जगह मिली है।