DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गर्मी से जूझ रहे दिल्ली-NCR में अगले 48 घंटों में बारिश की संभावना

                                                       file photo   ht

दिल्ली-एनसीआर में जारी भीषण गर्मी के बीच बुधवार को मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में अगले 48 घंटों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। इससे मौसम की स्थिति दक्षिण-पश्चिमी मानसून के अनुकूल हो जाएगी। दिल्ली और एनसीआर में बुधवार सुबह से छाए बादलों की वजह से मंगलवार की तुलना में कम से कम दो डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया।

भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि बुधवार को दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में मानसून आने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि हवा की दिशा पश्चिम से पूर्व की ओर बदल चुकी है। इससे अब इस पूरे क्षेत्र में अगले 48 घंटों में हल्की बारिश की संभावना बन गई है।

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की ओर से नम हवाएं बढ़ गई हैं जिससे पयार्वरण में नमी बढ़ी है। इससे गुरुवार से एक या दो बार गर्जना के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

निजी मौसम पूवार्नुमान एजेंसी स्काईमेट ने बताया कि 5 और 6 जुलाई को गरज बढ़ने की संभावना है। स्काईमेट के प्रमुख मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि मानसून की वास्तविक शुरुआत 6 जुलाई से होने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग की ओर से बुधवार को जारी एक बुलेटिन में बताया गया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून पूर्वी राज्यस्थान के कुछ हिस्सों समेत मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्से, छत्तीसगढ़ के शेष बचे हिस्से, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों के अलावा उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों के साथ ही कुछ अन्य हिस्सों में आगे बढ़ा है। इसी तरह से हिमाचल प्रदेश व जम्मू एवं कश्मीर के कुछ हिस्सों में यह बढ़ा है। सामान्य तौर पर मानसून 29 जून को दिल्ली से टकराता है मगर इस बार इसमें एक सप्ताह की देरी हुई है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Light rains expected across Delhi-NCR in the next 48 hours