ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRलेबरों को तीन घंटे छुट्टी, बस स्टैंड पर पानी और...; दिल्ली में बढ़ती गर्मी पर LG वीके सक्सेना का आदेश

लेबरों को तीन घंटे छुट्टी, बस स्टैंड पर पानी और...; दिल्ली में बढ़ती गर्मी पर LG वीके सक्सेना का आदेश

दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने कुछ अहम आदेश दिए हैं। एलजी ने राजधानी में लेबर एवं श्रमिकों के लिए दिन में तीन घंटे छुट्टी का आदेश दिया है। इन्हें दोपहर 12-3 बजे सवेतन छुट्टी दी जाएगी।

लेबरों को तीन घंटे छुट्टी, बस स्टैंड पर पानी और...; दिल्ली में बढ़ती गर्मी पर LG वीके सक्सेना का आदेश
delhi cm arvind kejriwal and lg vk saxena
Devesh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 May 2024 12:49 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली आग की भट्टी की तरह तप रही है। कई इलाकों में तो अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस टच करता हुआ दिखा। मंगलवार को मुंगेशपुर में पारा 49.9 डिग्री तक पहुंच गया। इस भीषण गर्मी को देखते हुए दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने कुछ अहम आदेश दिए हैं। एलजी ने राजधानी में लेबर एवं श्रमिकों के लिए दिन में तीन घंटे छुट्टी का आदेश दिया है। इन्हें दोपहर 12-3 बजे सवेतन छुट्टी दी जाएगी।

LG वीके सक्सेना का क्या-क्या आदेश
दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने भयंकर गर्मी को देखते हुए लेबर एवं श्रमिकों के लिए दोपहर 12-3 बजे सवेतन छुट्टी रखने के आदेश दिए। उन्होंने इतनी भीषण गर्मी में 'समर हीट ऐक्शन प्लान' पर कोई कदम नहीं उठाए जाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रियों की आलोचना की। वीके सक्सेना ने कहा कि DDA 20 मई से ही ऐसा कर रहा है लेकिन 'आप' सरकार के तहत आने वाली DJB, PWD, MCD अब तक ऐसा नहीं कर रहीं।

उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्य सचिव को तत्काल बैठक करने के निर्देश जारी किए। उन्होंने निर्माण स्थलों पर श्रमिकों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और नारियल पानी उप्लब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही बढ़ती गर्मी को देखते हुए उन्होंने दिल्ली के बस स्टैंडों पर घड़ों में पानी रखने के निर्देश जारी किए हैं।

दिल्ली का हाल बेहाल
दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 2.8 डिग्री अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने मौसम पूर्वानुमान की चेतावनी में कहा कि दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी। सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 43 फीसदी था। शहर के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को पार करने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक लू की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने लोगों से लू के कारण 'संवेदनशील लोगों के लिए अत्यधिक सावधानी' बरतने का आग्रह किया है। बढ़ते तापमान के कारण, हर उम्र के लोगों को गर्मी से संबंधित बीमारी होने और लू लगने की बहुत अधिक संभावना होती है। शिशुओं, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों वाले व्यक्तियों के लिए यह स्वास्थ्य संबंधी बड़ी चिंता का विषय है।

(पीटीआई इनपुट के साथ)