ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRएलजी दिल्ली वालों के पैसों पर मौज कर रहे और हरियाणा सरकार को बचा रहे, पानी पर बोली AAP

एलजी दिल्ली वालों के पैसों पर मौज कर रहे और हरियाणा सरकार को बचा रहे, पानी पर बोली AAP

दिल्ली के उपराज्यपाल एक प्रेस रिलीज जारी कर कह रहे हैं कि हरियाणा सरकार को 2200 प्लस क्यूसेक पानी दे रही है। यहां 1050 का एग्रीमेंट है और एलजी के मुताबिक, हरियाणा सरकार दोगुना पानी दे रही है।

एलजी दिल्ली वालों के पैसों पर मौज कर रहे और हरियाणा सरकार को बचा रहे, पानी पर बोली AAP
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 11 Jun 2024 02:38 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में पानी की किल्लत है। आम आदमी पार्टी का दावा है कि हरियाणा सरकार यमुना नदी से पानी नहीं छोड़ रही है। इस बीच आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) ने इस मामले को लेकर गंभीर सवाल उठाए हैं। पार्टी ने पूछा है कि दिल्ली में पानी की भारी किल्लत है। इस बीच दिल्ली के सांसद कहां हैं? उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना हरियाणा सरकार का बचाव क्यों कर रहे हैं?

AAP प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि जबरदस्त हीटवेव की वजह से दिल्ली में पानी की डिमांड बढ़ी है। हिमाचल प्रदेश सरकार हमें अतिरिक्त पानी देने को तैयार है। चूकि हिमाचल प्रदेश दिल्ली से सटा हुआ नहीं है इसलिए यह पानी हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से वजीराबाद आता है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर पानी को लेकर बैठक हुई थी। उस बैठक में यह पाया गया कि दिल्ली को अतिरिक्त पानी की जरुरत है और यह पानी हरियाणा सरकार दिल्ली को देने के लिए तैयार है। 

06 जून 2024 को सु्प्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि यह पानी हिमाचल प्रदेश से हरियाणा के हथिनिकुंड बराज के जरिए दिल्ली के वजीराबाद बराज आएगा। हरियाणा सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि बीच में कोई बाधा ना आए। सोमवार को हिमाचल प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में झूठ बोला कि हिमाचल प्रदेश सरकार इनकार कर रही है और कह रही है कि उसके पास अतिरिक्त पानी नहीं है। लेकिन हिमाचल सरकार ने कहा कि उसने 137 क्यूसेक पानी छोड़  दिया है जिसे हरियाणा सरकार आने नहीं दे रही है। एक अन्य चैनल के जरिए हरियाणा सरकार दिल्ली को 1050 क्यूसेक पानी देती है लेकिन अभी हरियाणा सरकार इसमें भी 200 क्यूसेक कम पानी दे रही है। 

हरियाणा सरकार कोर्ट में यह कह रही है कि इस चैनल के जरिए वो दिल्ली को 1054 क्यूसेक पानी दे रहे हैं। यह आश्चर्य की बात है कि दिल्ली के एलजी एक प्रेस रिलीज जारी कर कह रहे हैं कि हरियाणा सरकार को 2200 प्लस क्यूसेक पानी दे रही है। यहां 1050 का एग्रीमेंट है और एलजी के मुताबिक, हरियाणा सरकार दोगुना पानी दे रही है। सबसे हैरानी की बात है कि एलजी दिल्ली वालों के पैसों में मौज कर रहे हैं वो दिल्ली के हक के लिए लड़ाई नहीं लड़ रहे हैं और हरियाणा सरकार जो पानी रिलीज नहीं कर रही है उसका बचाव कर रहे हैं। एलजी साहब को बताना पड़ेगा कि सच क्या है? हरियाणा सरकार कह रही है कि वो 1050 क्यूसेक पानी दे रही है लेकिन एलजी इसे दोगुना बता रहे हैं।