ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRअस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करें, एलजी का केजरीवाल को पत्र, मांगी रिपोर्ट

अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करें, एलजी का केजरीवाल को पत्र, मांगी रिपोर्ट

दिल्ली सरकार के अस्पतालों में खराब स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने चिंता जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने को कहा है।

अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करें, एलजी का केजरीवाल को पत्र, मांगी रिपोर्ट
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 04 Feb 2024 10:58 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली सरकार के अस्पतालों में खराब स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने चिंता जाहिर की है। इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, स्वास्थ्य सेवाओं की वास्तविक व्यवस्था को लेकर रिपोर्ट जल्द उपलब्ध कराने को कहा। उपराज्यपाल ने पत्र में लिखा है कि देश की राजधानी में विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं होनी चाहिए, लेकिन यहां स्वास्थ्य सेवाओं की हालत खराब है।

सरकार के लिए मौलिक कर्तव्य का उल्लंघन
एलजी ने लिखा है कि अदालत ने अस्पताल में इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं होने, स्वास्थ्य कर्मियों और मरीजों के प्रबंधन की कमी तथा वित्तीय गड़बड़ी को लेकर टिप्पणी की है। यह केवल प्रबंधन की कमी नहीं बल्कि सरकार के मौलिक कर्तव्य का उल्लंघन है। हाईकोर्ट ने वर्ष 2017 के एक मामले में स्वतः संज्ञान लेकर सुनवाई करते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर नाराजगी जाहिर की है। इस मामले में सरकारी अस्पताल में आईसीयू बेड नहीं मिलने के चलते एक नवजात बच्चे की मौत हो गई थी।

हाईकोर्ट ने जताई थी नाराजगी
हाल ही में हाईकोर्ट ने अस्पताल में उपचार नहीं मिलने के चलते हुई एक शख्स की मौत के मुद्दे पर नाराजगी जताई थी। अस्पताल ने मरीज को इसलिए भर्ती नहीं किया, क्योंकि उनके यहां सीटी स्कैन और आईसीयू/वेंटिलेटर बेड नहीं था।

मोहल्ला क्लीनिक में हजारों टेस्ट फर्जी
साथ ही, अलग-अलग अस्पतालों में बुनियादी सुविधाएं नहीं होने की खबरें भी सामने आती रहती हैं। इस तरह के मामले स्वास्थ्य सेवाओं की पोल खोलते हैं। उन्होंने मोहल्ला क्लीनिक में हुए हजारों फर्जी टेस्ट और दवाइयों की गुणवत्ता में मिली खामियों पर भी ध्यान देने के लिए कहा है। दिल्ली सरकार के पास पर्याप्त फंड है। इससे शहर में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें