ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRजानिए दिल्ली में क्यों बढ़ रहा है कोविड-19 से मौत का ग्राफ, विशेषज्ञों ने बताए कुछ मुख्य कारण

जानिए दिल्ली में क्यों बढ़ रहा है कोविड-19 से मौत का ग्राफ, विशेषज्ञों ने बताए कुछ मुख्य कारण

दिल्ली में कोरोना के चलते तेजी से बढ़ते मौत के ग्राफ को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड-19 मरीजों को अस्पताल में देर से भर्ती करने के कारण उनकी हालत गंभीर होने, आईसीयू बेड्स की कमी,...

जानिए दिल्ली में क्यों बढ़ रहा है कोविड-19 से मौत का ग्राफ, विशेषज्ञों ने बताए कुछ मुख्य कारण
नई दिल्ली। भाषाWed, 25 Nov 2020 09:18 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में कोरोना के चलते तेजी से बढ़ते मौत के ग्राफ को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड-19 मरीजों को अस्पताल में देर से भर्ती करने के कारण उनकी हालत गंभीर होने, आईसीयू बेड्स की कमी, प्रतिकूल मौसम और बढ़ता प्रदूषण दिल्ली में कोरोना वायरस संबंधी मौत के मामलों में वृद्धि के मुख्य कारण हैं। 

राजधानी दिल्ली में कोविड-19 मरीजों की मृत्यु दर बढ़कर 1.89 प्रतिशत हो गई, जबकि राष्ट्रीय औसत 1.46 प्रतिशत है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण के अत्यधिक मामले सामने आ रहे हैं और बड़ी संख्या में मरीजों की इस बीमारी से जान जा रही है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि महामारी के पिछले चरण की तुलना में इस चरण में रोग की गंभीरता अधिक है, जिसके लिए प्रतिकूल मौसम और प्रदूषण सहित कई कारक जिम्मेदार हैं। 

होम आइसोलेशन में रखे गए COVID-19 मरीजों के लिए एलजी ने दी खास हिदायत

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) में महामारी विज्ञान और संक्रामक रोग (ईसीडी) विभाग के प्रमुख डॉ. समीरन पांडा ने कहा कि घर में मरीजों के आइसोलेशन में होने के दौरान दिशानिर्देशों का पालन नहीं होना, बीमारी के अधिक लक्षण सामने आने और तबीयत बिगड़ने के बावजूद अस्पताल में देर से जाना मौत के बढ़ते मामले के प्रमुख कारणों में शामिल हैं। 

उन्होंने कहा कि जिन लोगों को कोविड-19 जांच में संक्रमित पाया जाता है और उन्हें होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जाती है, उन्हें अपने शरीर में ऑक्सीजन स्तर की लगातार निगरानी करते रहनी चाहिए तथा यदि और अधिक लक्षण सामने आते हैं और तबीयत बिगड़ती है तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जल्दी मदद मिलने से समय पर इलाज सुनिश्चित होगा। 

अब मास्क न लगाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई, ड्रोन से रखी जाएगी नजर

राम मनोहर लोहिया अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक राणा ए.के. सिंह ने कहा कि मौसम में बदलाव और बढ़ता प्रदूषण समस्याओं को बढ़ा रहा है। 

डॉ. राणा ने जोर देकर कहा कि लोग इस मौसम में फ्लू, सर्दी और खांसी से अधिक पीड़ित होते हैं। सांस संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोगों की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए अगर समय पर मदद नहीं ली जाती है, तो इससे प्रतिकूल परिणाम होते हैं। 

राजधानी दिल्ली में आईसीयू बेड्स पर बढ़ते बोझ को देखते हुए आरएमएल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने केंद्र सरकार द्वारा संचालित तीन अस्पतालों - सफदरजंग अस्पताल, आरएमएल अस्पताल और लेडी हार्डिंग अस्पताल को आईसीयू बेड्स की संख्या बढ़ाने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि और हम ऐसा करने की कोशिश कर रहे हैं। 

दिल्ली में कोरोना संक्रमण को काबू करने के लिए ये काम कर रहे अधिकारी

सर गंगा राम अस्पताल के बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डी.एस. राणा ने कहा कि ऑक्सीजन का स्तर 90 प्रतिशत से नीचे आने और अपनी हालत गंभीर होने पर मरीज अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि कई अस्पतालों में आईसीयू भरे हुए हैं जिसके चलते एक रोगी जिसकी स्थिति पहले से ही खराब है, उसे लंबे समय तक वार्ड में इंतजार करना पड़ता है जिससे उसकी स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं और बढ़ जाती हैं। यह ऐसी बीमारी है जिसमें समय पर चिकित्सा सहायता मिलना बेहद आवश्यक है। 

कोविड-19 से रोजाना 100 से अधिक मौत

गौरतलब है कि दिल्ली ने पिछले 13 दिनों में से सात दिन कोविड-19 से रोजाना 100 से अधिक मौत हुई हैं। मंगलवार को कुल 109 मौत हुईं, जबकि सोमवार और रविवार को 121-121 मौत, शनिवार को 111, शुक्रवार को 118, 18 नवंबर को 131 और 12 नवंबर को 104 लोगों की मौत हुई। अब तक सर्वाधिक मौत 18 नवंबर को हुईं जब एक दिन में 131 मरीजों की जान चली गई थी। 

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि राजधानी में मृत्यु दर को कम करने के लिए आपातकाल के मामले में होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड​​-19 मरीजों का समय पर अस्पताल में भर्ती होना सुनिश्चित किया जाए। 

कोविड-19: दिल्ली में मौत का आंकड़ा बढ़ने से अब छोटे पड़ रहे कब्रिस्तान

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एम्स और सफदरजंग अस्पताल जैसे केंद्र सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में दिल्लीवासियों के लिए 1,000 आईसीयू बेड्स आरक्षित करने की अपील की। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर अत्यधिक भयंकर है, जिसके मुख्य कारकों में प्रदूषण शामिल है। 

दिल्ली में मंगलवार को कोविड-19 के 6,224 नए मामले सामने आए, जबकि 109 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 8,621 हो गई। राजधानी में 11 नवंबर को अब तक के सर्वाधिक 8,593 नए मामले सामने आए थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें