ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRजानिए क्या है टारगेट टेस्टिंग, कोराना जांच बढ़ाने को दिल्ली सरकार ने बनाया हथियार

जानिए क्या है टारगेट टेस्टिंग, कोराना जांच बढ़ाने को दिल्ली सरकार ने बनाया हथियार

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने टारगेट टेस्टिंग की योजना बनाई है। जिसके तहत किसी स्थान विशेष का चयन कर वहां जांच कैंप लगाया जा रहा है। दिल्ली में कोरोना के मामले पाए...

जानिए क्या है टारगेट टेस्टिंग, कोराना जांच बढ़ाने को दिल्ली सरकार ने बनाया हथियार
वरिष्ठ संवाददाता।,नई दिल्ली, Fri, 06 Nov 2020 09:13 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने टारगेट टेस्टिंग की योजना बनाई है। जिसके तहत किसी स्थान विशेष का चयन कर वहां जांच कैंप लगाया जा रहा है। दिल्ली में कोरोना के मामले पाए जाने पर अलग-अलग जिला प्रशासनों की ओर से तीन रेस्तरां/ढाबों (अमन ढाबा तिलक नगर, पूर्णिमा रेस्तरां बुराड़ी ) को बंद कराया गया है। इन तीनों रेस्तरां/ढाबों में काम करने वाले कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण पाया गया था। जिसके बाद तीनों संस्थानों को एक सप्ताह के लिए बंद करा दिया गया है। दिल्ली सरकार की ओर से बाजारों, मॉल और रेस्तरां को लेकर टारगेट टेस्टिंग योजना बनाई है। जिसके तहत एक विशेष स्थान पर कैंप लगा कर बड़ी संख्या में लोगों की कोरोना जांच की जा रही है।

क्या है टारगेट टेस्टिंग
दिल्ली में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण को लेकर टारगेट टेस्टिंग करने की योजना बनाई है। जिसके तहत ऐसे स्थानों का चयन किया गया है जहां लोगों का आवागमन अधिक संख्या में होता है। इनमें बड़े-प्रमुख बाजार, मॉल, रेस्तरां, बस अडडे, मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। इन स्थानों पर दिल्ली सरकार की ओर से कैंप लगाकर यहां आने वाले लोगों की जांच की जा रही है।

आरटीपीसीआर जांच की बढ़ाई जाएगी संख्या
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में आरटीपीसीआर जांच बढ़ाने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली में टारगेट टेस्टिंग के तहत अभी बड़ी संख्या में रैपिड एंटीजन जांच की जा रही हैं। आने वाले दिनों में आरटीपीसीआर जांच बढ़ाए जाने की तैयारी कर ली गई है। दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में जिला प्रशासन को इस बाबत निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने इलाकों में ऐसे स्थानों की पहचान करें जहां अलग से कैंप लगाकर लोगों की कोरोना जांच की जा सके।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें