DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब घर बैठे बनेंगे जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र, ऐसे करें आवेदन

birth and death registration

अब घर बैठे कोई भी व्यक्ति जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकता है। अभीतक प्रमाणपत्र के लिए नगर निगम व बादशाह खान अस्पताल के चक्कर काटने पड़ते थे। 

अब ऑनलाइन आवेदन के 14 दिनों के बाद आपके घर पर प्रमाणपत्र पहुंच जाएगा। जबकि पहले यह 21 दिन में बनता था। विशेष बात यह है कि फॉर्म भरने के दौरान अगर किसी प्रकार की खामियां रह जाती हैं, तो उसे सरल पोर्टल पर जाकर ठीक भी कर सकते हैं। जन्म प्रमाणपत्र के आवेदन फार्म भरने के दौरान अगर किसी प्रकार की दिक्कत होती है, तो एसडीएम कार्यालय बल्लभगढ़, फरीदाबाद, बड़खल और सेक्टर 15 जिला सामाज कल्याण केंद्रों पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

कैसे करें आवेदन : हरियाणा के सरल पोटर्ल पर जाकर अपना एक आईडी बनाए। इसमें आपका मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी देना जरुरी है। इसके बाद एक आवेदन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद माता-पिता के संबंध में कई जानकारियां देनी होगी। सबकुछ ठीक रहा तो वह फॉर्म अपलोड हो जाएगा। आवेदन फॉर्म भरने के दौरान अगर कोई कॉलम छूट जाता है, तो आवेदन फॉर्म अपलोड नहीं होगा।

मोबाइल पर आएगा एसएमएस

जन्म प्रमाण पत्र विभाग में कम्प्यूटर के माध्यम से ऑन पंजीकरण सुविधा नहीं होने से मैन्यूअल आवेदन फॉर्म भरा जाता था। जन्म-प्रमाण बनाने के लिए विभाग का कई बार चक्कर काटने पड़ते थे। अब प्रमाण पत्र लेने के लिए कार्यालय का चक्कर नहीं काटना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के दौरान मोबाइल नंबर और ई-मेल का एक कॉलम दिया गया है। इसके माध्यम से आवेदन फॉर्म जमा होते ही एसएमएस के माध्यम से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर सूचना मिल जाएगी।

दस्तावेज पेन ड्राइव में लाएं

नवजात के माता-पिता को आधाार कार्ड, राशन साथ कई महत्वपूर्ण कागज को स्कैन कर पेन ड्राइव में लेकर आना होगा। क्रेडिट और डेबिट कार्ड से ऑनलाइन भुगतान भी करना होगा। 

ऑनलाइन होगा भुगतान

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए लोगों को 10 रुपये का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। इसके लिए के्रडिट और डेबिट कार्ड का प्रयोग किया जा सकता है। या फिर कैश जमा कराना होगा।

जन्म प्रमाण पत्र के लिए अब ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से सरल पोर्टल शुरू किया गया है। दिक्कत आती है, तो घर के नजदीक केंद्रों में संपर्क कर सकते हैं। -डॉ. हरिश आर्य, प्रभारी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Know How to apply Online Birth and Death Certificates