ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR50 लाख की फिरौती के लिए डीयू के छात्र की अपहरण के बाद दोस्त ने ही कर दी हत्या

50 लाख की फिरौती के लिए डीयू के छात्र की अपहरण के बाद दोस्त ने ही कर दी हत्या

राजधानी दिल्ली के साउथ कैंपस के रामलाल आनंद कॉलेज में पढ़ने वाले 21 वर्षीय एक छात्र की अपहरण के बाद हत्या कर दी गई है। छात्र बीकॉम फाइनल ईयर में पढ़ता था। उसका 22 मार्च को अपहरण किया गया था।...

50 लाख की फिरौती के लिए डीयू के छात्र की अपहरण के बाद दोस्त ने ही कर दी हत्या
नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाताThu, 29 Mar 2018 09:01 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली के साउथ कैंपस के रामलाल आनंद कॉलेज में पढ़ने वाले 21 वर्षीय एक छात्र की अपहरण के बाद हत्या कर दी गई है। छात्र बीकॉम फाइनल ईयर में पढ़ता था। उसका 22 मार्च को अपहरण किया गया था। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि उसके एक साथी की भूमिका की जांच कर उससे पूछताछ कर रही है। पुलिस के  हत्थे चढ़े इस आरोपी ने कुछ दिन पहले ही सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिये छात्र से दोस्ती की थी।

उसने अगवा करने के बाद ही छात्र के सिर पर हथौड़े से वार कर मार डाला था। इसके बाद परिजनों से 50 लाख रुपये की फिरौती मांग रहा था। घटना के बाद से ही पुलिस ने छात्र के पिता को अपने पास ही बुला लिया था और अपरहणकर्ताओं से होने वाली बात के आधार पर उसे दबोचने की रणनीति में जुटी हुई थी। इस बीच अचानक बुधवार रात छात्र का शव द्वारका सेक्टर 13 में एक नाले के पास पड़ा मिला, जिसकी शिनाख्त होने के बाद पुलिस ने आरोपी हमलावर को आख्रिरकार गिरफ्तार कर लिया। 

ज्वॉइंट कमिश्नर अजय चौधरी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी की पहचान उत्तम नगर निवासी इश्तियाक के रूप में हुई है। इश्तियाक एक्सपोर्ट हाउस के लिए कपड़ों की सैंपलिंग का काम करता है। पुलिस को दिए गए बयान के मुताबिक, कुछ दिन पहले ही उसने छात्र से दोस्ती की थी। छात्र कद पहचान 21 वर्षीय आयुष नौटियाल के रूप में हुई है। इकलौते बेटे की हत्या के बाद से पूरा परिवार सदमे में है। 

सोशल नेटवर्किंग साइट पर की थी दोस्ती
छात्र का नाम आयुष नॉटियाल अपने परिजनों के साथ साध नगर, पालम में रहता था। साउथ कैंपस के राम लाल आनंद कॉलेज में पढ़ता था। पुलिस के मुताबिक आरोपी से उसकी कुछ महीने पहले ही सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिये दोस्ती हुई थी। आरोपी द्वारा पुलिस को दिए गए बयान के मुताबिक वह छात्र से इस बीच करीब तीन-चार बार मिल भी चुका था। बीते 22 मार्च को उसने फोन कर उसे बुलाया बर्गर खाने के लिए बुलाया था। इसके बाद ही उसने उसे अगवा कर उसकी हत्या कर दी। 

व्हाट्सऐप कॉल के जरिये मांगता था फिरौती
 22 मार्च दिन में वह घर से कॉलेज जाने के लिए निकला था। शाम तक नहीं लौटा। उसके ही मोबाइल नंबर से उसके पिता दिनेश नॉटियाल के नंबर पर वाट्सएप मैसेज आया। मैसेज में आयुष का फोटो था। आयुष के मुंह पर पट्टी बंधी हुई थी और उसके हाथ पैर बंधे थे। सिर पर चोट थी। मैसेज के साथ 50 लाख रुपये की फिरौती मांगी गई थी। मैसेज देखते ही दिनेश ने तुरंत इसकी जानकारी पुलिस को दी। पालम गांव के एसएचओ जोगिंद्र जून से मिले। देर रात मामला दर्ज कराया गया। जांच आरंभ हुई तो पुलिस ने पिता ने उससे संपर्क करने को कहा। लेकिन आरोपी जब भी बात करता या फिर मैसज करता तो वह व्हाट्सऐप का ही इस्तेमाल करता था।

अपहरण के बाद ही कर दी थी हत्या, बोरे में रखा था शव
ज्वाइंट कमिश्नर के मुताबिक अपहरण के बाद ही आरोपी ने छात्र की हत्या कर दी थी। शव अपने एक जानकार के कमरे में रखा था। उसने शव को प्लास्टिक में पैक कर बोरे में रखा था। बोरे में शव रखने के बाद उसकी सिलाई भी कर दी थी। बाद में शव को ठिकाने लगाने की नीयत से उसने नाले में बोरे में रखा शव फेंक दिया था। 

ड्राइवर बन एसएचओ जाता था बुलाए गए स्थान पर 
सरकारी इंश्योरेंस कंपनी न्यू इंडिया में काम बतौर एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर काम करने वाले उसके पिता दिनेश नौटियाल के साथ इलाके के एसएचओ ड्राइवर बनकर जाते थे। साथ में नकली नोट की गड़्डी की भी रहती थी लेकिन शातिर बदमाश पुलिस से बचने के लिए हर बार बताए हुए स्थान को बदल कर दूसरी जगह बुलाता था। यह सिलसिला पिछले कई दिनों तक चला। पुलिस भी छात्र को सुरक्षित मुक्त कराने के लिए कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती थी लेकिन आरोपी ने पहले दिन ही उसकी हत्या कर दी थी, इसकी जानकारी उसकी गिरफ्तारी के बाद ही हुई। 

रेस्तरां के सीसीटीवी से हुई आरोपी की पहचान
ज्वाइंट कमिश्नर अजय चौधरी ने बताया जांच के दौरान जब छात्र के दोस्तों से पूछताछ की गई तो यह पता चला कि उसने आखिरी बार किसी एक दोस्त को बर्गर खाने के लिए रेस्तरां में जाने की बात बताई थी। इसके बाद पुलिस उस रेस्तरां पहुंची और सीसीटीवी को कब्जे में लिया तो दोनों उसमें दिखाई दिए। इसके बाद पुलिस आरोपी की पहचान कर उसके पीछे जुट गई और अंतत उसे दबोच लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें