ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRकेजरीवाल ने कहा- झाड़ू को वोट दिया तो जेल नहीं जाना होगा, क्या बोला SC

केजरीवाल ने कहा- झाड़ू को वोट दिया तो जेल नहीं जाना होगा, क्या बोला SC

कथित शराब घोटाले में गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की बेंच के सामने ईडी ने केजरीवाल की शिकायत की।

केजरीवाल ने कहा- झाड़ू को वोट दिया तो जेल नहीं जाना होगा, क्या बोला SC
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 16 May 2024 01:36 PM
ऐप पर पढ़ें

कथित शराब घोटाले में गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की बेंच के सामने ईडी और केजरीवाल की ओर से कई दलीलें पेश की गईं। इस दौरान एक मौका ऐसा भी आया जब ईडी ने अंतरिम जमानत पर बाहर निकले केजरीवाल के भाषण की शिकायत सबसे बड़ी अदालत से की। ईडी ने जजों को बताया कि केजरीवाल चुनाव में जीत मिलने पर जेल नहीं जाने का दावा कर रहे हैं।

ईडी की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने केजरीवाल की शिकायत करते हुए कोर्ट में कहा, 'वह कहते हैं कि यदि आपने झाड़ू (आप का चुनाव निशान) को चुना तो मुझे जेल नहीं जाना पड़ेगा।' इस पर अरविंद केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने आपत्ति जाहिर करते हुए कहा कि उन्होंने (दिल्ली के सीएम) ऐसा नहीं कहा है। सिंघवी ने कहा कि वह भी भारत के सबसे बड़े मंत्री को लेकर एक हलफनामा दायर कर सकते हैं।' समझा जा रहा है कि उनका केंद्रीय मंत्री की ओर था जिन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि यह फैसला सामान्य नहीं है और लोग इसे स्पेशल ट्रीटमेंट मान रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने क्या दिया जवाब
सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के इस बयान पर ईडी की आपत्ति पर विचार करने से इनकार कर दिया कि अगर लोग आम आदमी पार्टी को वोट देंगे तो वह दो जून को जेल वापस नहीं जाएंगे। कोर्ट ने कहा कि यह उनकी (कल्पना) है। बेंच ने कहा, 'यह उनकी कल्पना है, हम कुछ नहीं कह सकते हैं।' कोर्ट ने कहा कि उनका फैसला पूरी तरह स्पष्ट है। गौरतलब है कि कोर्ट ने केजरीवाल को 21 दिन की अंतरिम जमानत देते हुए कहा था कि उन्हें 2 जून को सरेंडर करना होगा। सिंघवी की ओर  केंद्रीय मंत्री के बयान का जिक्र करने पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि फैसले के आलोचनात्मक विश्लेषण का स्वागत है। कोर्ट ने कहा, 'हमने किसी व्यक्ति के लिए कोई अपवाद नहीं बनाया, हमने अपने आदेश में कहा है, जो हमने पाया वह न्यायोजित था।'

क्या कहा था केजरीवाल ने
लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए अंतरिम जमानत पाने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री ने अपनी पार्टी के पक्ष में मतदान की अपील करते हुए कहा था कि यदि विपक्षी गठबंधन की जीत हुई तो उन्हें जेल नहीं जाना पड़ेगा। बाद में उन्होंने अपने बयान में कुछ परिवर्तन करते हुए यह भी कहा कि यदि विपक्ष की जीत हुई तो वह मतगणना के अगले दिन 5 जून को ही जेल से छूट जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें