DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

संजय भाटिया ने करनाल सीट पर फहराया BJP का परचम, साढ़े 6 लाख वोटों से जीते

bjp s karnal candidate sanjay bhatia  file photo   ht

करनाल लोकसभा सीट गठन के बाद से ही बड़े उलटफेर के लिए जानी जाती है। इस बार यहां पानीपत से भाजपा के स्थानीय नेता और प्रदेश महासचिव संजय भाटिया ने 9,09,432 वोट हासिल कर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और मौजूदा कांग्रेस विधायक कुलदीप शर्मा को 6,56,142 वोटों के अंतर से पराजित कर सबको आश्चर्यचकित कर दिया। भाजपा ने इस बार करनाल से अपने सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा की जगह संजय भाटिया को मैदान में उतारा था।

करनाल लोकसभा सीट के अंतर्गत 9 विधानसभा सीटें हैं जिनमें निलोखेरी, इंद्री, करनाल, घरौंदा, अस्संध, पानीपत ग्रामीण, पानीपत सिटी, इसराना और समालखा शामिल हैं। प्राचीन मान्यता के अनुसार, करनाल शहर को कुंती पुत्र कर्ण ने बसाया था, कर्ण के नाम पर ही शहर का नाम करनाल पड़ा। यह शहर महान सम्राट पृथ्वीराज चौहान का भी गढ़ रहा है, आज भी शहर में चौहान का किला मौजूद है।

हरियाणा के मुख्यंमत्री रहे भजनलाल एक बार यहां से सांसद बने थे और एक बार हार भी गए। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री रहे आईडी स्वामी भी करनाल से दो बार जीते और दो बार हारे। जबकि बीजेपी की बड़ी नेता सुषमा स्वराज ने यहां से दो बार किस्मत आजमाईं, लेकिन दोनों बार हार मिली।

2014 में करनाल से भाजपा के अश्विनी कुमार ने दो बार कांग्रेस के सांसद रहे डॉ. अरविंद कुमार को हराकर जीत हासिल की थी। करनाल सीट कांग्रेस पर 1951 से अब तक 9 बार और भाजपा ने 3 बार जीती है।

गौरतलब है कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हरियाणा के प्रमुख राजनीतिक परिवारों के गढ़ों को ढहाते हुए सभी 10 सीटों पर जीत दर्ज की है। चुनाव आयोग ने सभी दस सीटों के अंतिम परिणामों की घोषणा कर दी है। 2014 के लोकसभा चुनावों की तुलना में भाजपा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने वोट शेयर में भी वृद्धि की। घोषित परिणामों के अनुसार, भाजपा को 58.02 प्रतिशत मत मिले, जबकि कांग्रेस को महज 28.42 प्रतिशत ही वोट मिले। इनेलो का वोट
शेयर गिरकर सिर्फ 1.89 प्रतिशत रह गया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Karnal Lok Sabha seat result 2019 BJP candidate Sanjay Bhatia wins know all seats result of haryana