ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRजेवर की फिल्म सिटी में समाएगा पूरा भारत, योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट में दिखेगी अयोध्या से काशी घाट तक की झलक

जेवर की फिल्म सिटी में समाएगा पूरा भारत, योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट में दिखेगी अयोध्या से काशी घाट तक की झलक

यूपी की फिल्म सिटी में निर्माता निर्देशक केवल आइडिया लेकर आएंगे और पूरी फिल्म बना कर वापस जाएंगे। जेवर में बनने वाली इंटरनेशनल फिल्म सिटी मुख्यमंत्री योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

जेवर की फिल्म सिटी में समाएगा पूरा भारत, योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट में दिखेगी अयोध्या से काशी घाट तक की झलक
Praveen Sharmaलखनऊ ग्रेटर नोएडा। हिन्दुस्तानSun, 04 Feb 2024 05:50 AM
ऐप पर पढ़ें

ग्रेटर नोएडा और जेवर इलाके के लिए गुड न्यूज है। यूपी की फिल्म सिटी में निर्माता निर्देशक केवल आइडिया लेकर आएंगे और पूरी फिल्म बना कर वापस जाएंगे। जेवर में बनने वाली इंटरनेशनल फिल्म सिटी मुख्यमंत्री योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसे कुछ यूं बनाया जाएगा कि निर्माताओं निर्देशकों को हर तरह की सुविधा यहां मिल सके। फिल्म सिटी में अयोध्या-वाराणसी के घाट, हिमाचल के बाजार और कश्मीर की डल झील से लेकर केदारनाथ समेत सारे प्रसिद्ध मंदिरों के सेट भी बनाए जाएंगे।

अब फिल्म निर्माताओं को शूटिंग के लिए अलग-अलग जगहों पर नहीं जाना पड़ेगा। फिल्म सिटी में ही पूरा भारत मिलेगा। कश्मीर और हिमाचल के बर्फ से ढके पहाड़ों से लेकर गोवा के प्राकृतिक समुद्र तटों तक और दिल्ली की प्रमुख इमारतों से लेकर केरल की हरियाली तक एक ही स्थान पर मिलेंगे।

यीडा क्षेत्र में हो रहा निर्माण

यीडा क्षेत्र में निर्मित होने वाली इस फिल्म सिटी को विकसित करने की जिम्मेदारी प्राधिकारण ने मशहूर फिल्म निर्माता बोनी कपूर और भूटानी इंफ्रा के वेंचर बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी को सौंपी गई है।

विभिन्न राज्यों के प्रमुख स्थल : यीडा के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि फिल्म सिटी में भारत के विभिन्न राज्यों के प्रमुख स्थलों के सेट बनाए जाएंगे। इनमें दिल्ली की प्रमुख इमारतें मसलन संसद भवन से लेकर राष्ट्रपति भवन तक, पंजाब की हरियाली, स्वर्ण मंदिर, राजस्थान के रेगिस्तान, किले और पर्यटन स्थल शामिल हैं। इसके साथ ही गुजरात के सोमनाथ मंदिर से लेकर महाराष्ट्र के विभिन्न स्थानों को यहां दर्शाया जाएगा। जहां पर फिल्म निर्माता और निर्देशक सहजता के साथ फिल्मों की शूटिंग कर पाएंगे। इसका सीधा लाभ फिल्म इंडस्ट्री को मिलेगा।

कैंसर केयर समेत तमाम मेडिकल डिवाइस पार्क

ग्रेटर नोएडा में यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) द्वारा विकसित मेडिकल डिवाइस पार्क में गामा रेडिएशन फैसिलिटी के जरिए कैंसर केयर समेत तमाम सुविधाएं होंगी। पार्क में 5 क्षेत्रों से जुड़ी चिकित्सीय सुविधाएं होंगी।

यूपी के जाने-माने स्थल भी यहां नजर आएंगे

उत्तर प्रदेश में अयोध्या और काशी के घाट हों,लखनऊ का इमामबाड़ा हो या झांसी, आगरा समेत अन्य जिलों के शानदार किले, निर्माता-निर्देशकों को यहां सभी तरह के तैयार सेट मिलेंगे। इसके अतिरिक्त कई विदेशी जगहों की झलक भी यहां मिलेगी जहां शूटिंग की जा सकेगी।

पर्यटन की भी संभावना बढ़ेगी, आएंगे सैलानी

फिल्म सिटी में फिल्मांकन से फिल्म टूरिज्म को प्रोत्साहन मिलता है। इससे फिल्म सिटी देश और प्रदेश के अंदर विभिन्न स्थलों पर पर्यटन को आगे बढ़ाने में सहायक होगी। इससे सैलानियों की संख्या बढ़ेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें