ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRखुशखबरी : जेवर एयरपोर्ट को सीधे जीटी रोड से जोड़ा जाएगा, खुर्जा जाना होगा और आसान

खुशखबरी : जेवर एयरपोर्ट को सीधे जीटी रोड से जोड़ा जाएगा, खुर्जा जाना होगा और आसान

जेवर में बनने जा रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अब एनएच-91 (जीटी रोड) से जोड़ने की योजना पर भी काम होगा। खुर्जा से जेवर तक करीब 32 किलोमीटर का यह सफर और आसान बनाया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार...

खुशखबरी : जेवर एयरपोर्ट को सीधे जीटी रोड से जोड़ा जाएगा, खुर्जा जाना होगा और आसान
ग्रेटर नोएडा | वरिष्ठ संवाददाताFri, 17 Sep 2021 11:19 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

जेवर में बनने जा रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अब एनएच-91 (जीटी रोड) से जोड़ने की योजना पर भी काम होगा। खुर्जा से जेवर तक करीब 32 किलोमीटर का यह सफर और आसान बनाया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने दिशानिर्देश दिए हैं। अब इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

जेवर एयरपोर्ट तक पहुंच के संसाधनों को बढ़ाने के लिए गुरुवार को दिल्ली में बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय राज्यमंत्री सड़क परिवहन एवं राजमार्ग व नागरिक उड्डयन जनरल वीके सिंह ने की। बैठक में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह, नोडल अफसर शैलेंद्र भाटिया, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ के क्रिस्टोफ सेलमैन शामिल हुए। बैठक में कहा गया कि जेवर एयरपोर्ट को एनएच-91 (जीटी रोड) से भी जोड़ा जाए।

एनएच-91 खुर्जा से होकर गुजर रहा है। उम्मीद है कि खुर्जा से जेवर तक का यही रास्ता दुरुस्त किया जाएगा ताकि एनएच-91 तक पहुंचा जा सके। नई सड़क की संभावनाओं को भी देखा जाएगा।

2100 करोड़ खर्च होंगे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए 2100 करोड़ रुपये खर्च कर ग्रीनफील्ड कॉरिडोर बनाया जाएगा। इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया गया है।

इस बैठक में जेवर एयरपोर्ट को रेलमार्ग से भी जोड़ने की संभावनाओं पर बात हुई। यहां पर कार्गो के लिए रेलमार्ग से जुड़ना जरूरी है। इसके अलावा एयरपोर्ट के पास लॉजिस्टिक हब भी विकसित होगा। इसके लिए भी रेलमार्ग जरूरी है। इस इलाके को डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर और दिल्ली हावड़ा रेललाइन से भी जोड़ा जाएगा। इसकी संभावनाओं को पहले ही देखा जा चुका है। जल्द ही इस दिशा में आगे बढ़ जाएगा।