ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट, यहां बन रहा इंटरचेंज; NHAI का क्या है प्लान?

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट, यहां बन रहा इंटरचेंज; NHAI का क्या है प्लान?

नोएडा एयरपोर्ट से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जोड़ा जाएगा। इसके लिए दयानतपुर के पास इंटरचेंज बन रहा है। एनएचएआई के अधिकारियों को समय पर और गुणवत्तापूर्ण काम करने के निर्देश दिए हैं।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट, यहां बन रहा इंटरचेंज; NHAI का क्या है प्लान?
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,ग्रेटर नोएडाSun, 03 Dec 2023 08:45 AM
ऐप पर पढ़ें

ग्रेटर नोएडा के दयानतपुर के पास बन रहे इंटरचेंज का शनिवार को डीएम मनीष कुमार वर्मा ने निरीक्षण किया। उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों को समय पर और गुणवत्तापूर्ण काम करने के निर्देश दिए। यह इंटरचेंज अगले साल जेवर एयरपोर्ट के संचालन के साथ ही पूरा हो जाएगा। जेवर एयरपोर्ट और दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे की कनेक्टिविटी इसी इंटरचेंज से होगी।

डीएम मनीष कुमार वर्मा शनिवार को गांव दयानतपुर पहुंचे। यहां नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा बनाए जा रहे इंटरचेंज और सड़क का स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने इंटरचेंज निर्माण के लिए किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों तथा अन्य अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कहा कि जेवर एयरपोर्ट भारत एवं उत्तर प्रदेश सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसलिए इसके किसी भी कार्यों में शिथिलता न बरती जाए।

उन्होंने कहा कि इंटरचेंज निर्माण के सभी कार्यों को निर्धारित समय अवधि के भीतर गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों को निर्देश दिए कि दयानतपुर एयरपोर्ट बाउंड्री से लेकर यमुना एक्सप्रेसवे के इंटरचेंज तक के कार्यों में और अधिक तेजी लाई जाए, ताकि कार्य को ससमय में पूर्ण किया जा सके। निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी जेवर अभय कुमार सिंह, एसीपी पुलिस रुद्र कुमार सिंह, एनएचएआई के रीजनल ऑफिसर आदि उपस्थित रहे।

एमपी टू एलिवेटेड रोड की मरम्मत कराने की तैयारी

मास्टर प्लान रोड नंबर-2 पर सेक्टर-18 से 71 तक बने एलिवेटेड रोड की मरम्मत कराने की तैयारी नोएडा प्राधिकरण ने शुरू कर दी है। इसकी रिसफेर्सिंग कराई जाएगी। अभी जगह-जगह सड़क टूट गई है। एलिवेटेड रोड की रिसर्फेसिंग सामान्य सड़क की तरह नहीं कराई जा सकती। प्राधिकरण को सड़क का परीक्षण कराना होगा। इसके बाद यह सामने आएगा कि पहले से बिछी सड़क की परत उखाड़ी जानी है या फिर उसके ऊपर से परत बिछाना सही रहेगा। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि यह एलिवेटेड रोड सेक्टर-28 विश्वभारती स्कूल के सामने से सेक्टर-60 अंडरपास के पास तक बना हुआ है। यह 4.8 किलोमीटर लंबा बना हुआ है। एलिवेटेड रोड के अलग-अलग हिस्सों को वर्ष 2017 और 2018 में खोला गया था।

इसलिए बनाया जा रहा इंटरचेंज

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जा रहा है। इसके लिए हरियाणा के बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक 31 किलोमीटर लंबा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। इसमें 24 किलोमीटर का हिस्सा हरियाणा और 7 किलोमीटर का हिस्सा उत्तर प्रदेश में आता है। यह नया एक्सप्रेसवे यमुना एक्सप्रेसवे पर दयानतपुर के पास मिलेगा। इसी दयानतपुर के पास इंटरचेंज बनाया जा रहा है। इस इंटरचेंज से दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे को जोड़ा जाएगा ताकि एयरपोर्ट से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की सीधी कनेक्टिविटी हो जाए। इसके अलावा इसी इंटरचेंज से जेवर एयरपोर्ट तक करीब 800 मीटर लंबा एलिवेटेड रोड बनाया जा रहा है। इस रोड से यमुना एक्सप्रेसवे, दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे से जेवर एयरपोर्ट जुड़ जाएगा। दोनों काम एनएचएआई कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें