ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिसंबर तक तैयार हो जाएगा जेवर एयरपोर्ट का रनवे, 29 नवंबर को पीएम करेंगे समीक्षा

दिसंबर तक तैयार हो जाएगा जेवर एयरपोर्ट का रनवे, 29 नवंबर को पीएम करेंगे समीक्षा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर को लेकर समीक्षा बैठक की गई। दिसंबर तक एयरपोर्ट का 3900 मीटर लंबा रनवे बनकर तैयार हो जाएगा। अधिकारियों ने कार्यों की डेडलाइन बताई। अबतक 59 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

दिसंबर तक तैयार हो जाएगा जेवर एयरपोर्ट का रनवे, 29 नवंबर को पीएम करेंगे समीक्षा
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,ग्रेटर नोएडाSat, 11 Nov 2023 07:02 AM
ऐप पर पढ़ें

मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (मोका) ने शुक्रवार को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर को लेकर समीक्षा बैठक की और उसकी प्रगति को जाना। अफसरों ने यहां चल रहे विकास कार्यों की डेडलाइन बताई। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट का रनवे दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर का निर्माण यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (यापल) कर रही है। 

अगले साल एयरपोर्ट का संचालन शुरू होना है। उसको देखते हुए कामों में तेजी लाई गई है। मोका के सचिव ने एयरपोर्ट की प्रगति रिपोर्ट को लेकर ऑनलाइन बैठक में एयरपोर्ट की प्रगति रिपोर्ट को रखा गया। बताया गया कि काम को समय पर पूरा कराने के लिए 7686 श्रमिक लगाए गए हैं। पहले की तुलना में 500 श्रमिक बढ़ाए गए हैं।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया उपकरण लगाएगी

नियाल के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि इस साल दिसंबर तक रनवे का काम पूरा हो जाएगा। एयरपोर्ट का काम करीब 59 प्रतिशत पूरा हो गया है। यह रनवे 3900 मीटर लंबा है। इसके अलावा दिसंबर के अंत तक एटीसी टावर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सौंप दिया जाएगा।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया उपकरण लगाएगी। यह भी बताया गया कि एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग का काम अगले साल मई तक पूरा हो जाएगा। इसका काम तेजी से चल रहा है। एयरपोर्ट को पानी की आपूर्ति के लिए दो रेनीवेल लगाए जाएंगे। इनका टेंडर हो गया है। एक रेनीवेल दयानतपुर और दूसरा फलैदा में लगाया जाएगा।

एएसआर का काम भी समय पर पूरा कराने का प्रयास

बैठक में बताया गया कि एयरपोर्ट सर्विलांस रडार (एएसआर) लगाने का काम अगले साल दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद है। यह काम सितंबर तक पूरा कराने की योजना है। पशु-पक्षियों के रेस्क्यू सेंटर के लिए पांच हेक्टेयर जमीन दे दी गई है। सरकार से बजट आते ही काम शुरू करा दिया जाएगा।

एलिवेटेड रोड और इंटरचेंज मई तक बनेगा

यमुना एक्सप्रेसवे से एयरपोर्ट तक बनने वाली एलिवेटेड रोड और इंटरचेंज का काम अगले साल मई तक पूरा हो जाएगा। यह काम शुरू हो गया है। कार्गो की सड़क का काम भी तेज किया जाएगा।

प्रधानमंत्री एयरपोर्ट की प्रगति रिपोर्ट जानेंगे

प्रधानमंत्री 29 नवंबर को पीएम गति शक्ति योजना के तहत आने वाली परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे। जेवर एयरपोर्ट भी पीएम गति शक्ति योजना के तहत आता है। इसको देखते हुए मोका ने समीक्षा बैठक की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें