ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRगुड न्यूज : जेवर एयरपोर्ट का रनवे हुआ तैयार, अब बस उड़ान शुरू होने का इंतजार

गुड न्यूज : जेवर एयरपोर्ट का रनवे हुआ तैयार, अब बस उड़ान शुरू होने का इंतजार

जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। एयरपोर्ट का रनवे लगभग तैयार हो गया है। रनवे की ऊपरी सतह पर हो रहे काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

गुड न्यूज : जेवर एयरपोर्ट का रनवे हुआ तैयार, अब बस उड़ान शुरू होने का इंतजार
Praveen Sharmaग्रेटर नोएडा। हिन्दुस्तानSat, 09 Dec 2023 06:37 AM
ऐप पर पढ़ें

जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। एयरपोर्ट का रनवे लगभग तैयार हो गया है। रनवे की ऊपरी सतह पर हो रहे काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। यह रनवे अब सड़क जैसा दिखने लगा है। 3900 मीटर लंबे रनवे के नीचे विशेष लेयर डाली गई है ताकि नीचे से पानी ना आ सके।

जेवर में 1334 हेक्टेयर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य चल रहा है। पहले चरण का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। 3900 मीटर लंबा रनवे बनाया जा रहा है। रनवे के नीचे विशेष तरह की कोटिंग की गई है ताकि भूजल रनवे पर ना आ सके। रनवे में छह से अधिक लेयर डाली गई हैं।

इसी तरह टर्मिनल बिल्डिंग का काम चल रहा है। यह काम भी तेजी से पूरा किया जा रहा है। टर्मिनल बिल्डिंग का डिजाइन इस तरह से बनाया गया है कि इसमें उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक झलक दिखेगी। एयरपोर्ट में आठ मंजिला 38 मीटर ऊंचा एटीसी टावर बनाया जा रहा है। इसका स्ट्रक्चर पहले खड़ा हो गया था। अब इसका केबिन बन गया है। केबिन बनने के बाद इसमें शीशे का काम होगा। इसके बाद फाइनल टच दिया जाएगा।

एक रनवे के साथ शुरुआत होगी

नोएडा एयरपोर्ट का निर्माण तेजी से चल रहा है। अगले साल यह एयरपोर्ट शुरू हो जाएगा। एक रनवे और 12 मिलियन यात्रियों के यातायात को संभालने की क्षमता वाला टर्मिनल भी बन रहा है। चौथे चरण के पूरा होने के बाद इस एयरपोर्ट की प्रति वर्ष 70 मिलियन यात्रियों का प्रबंधन करने की क्षमता होगी। नोएडा एयरपोर्ट अपनी श्रेणी का पहला एयरपोर्ट होगा। भारत में शून्य उत्सर्जन हासिल करने के लिए नया मानक स्थापित किया जा रहा है।

जेवर एयरपोर्ट से पहले दिन उड़ेंगे 65 विमान 

बता दें कि, जेवर एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट इंडिगो एयरलाइन की उड़ेगी। पहले दिन 65 विमान उड़ान भरेंगे। इसके लिए नवंबर महीने के आखिर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और इंडिगो के बीच करार हुआ था। इसके तहत दोनों मिलकर विकास की दिशा में काम करेंगे और उत्तर प्रदेश के अंदर और बाहर एयर कनेक्टिविटी को मजबूत करेंगे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शुरू होने से यात्रियों को अच्छी कनेक्टिविटी के साथ-साथ बेहतर अनुभव मिलेगा।इंडियो के बेड़े में 330 एयरक्राफ्ट हैं। एयरलाइन की रोजाना 2000 से अधिक उड़ानें होती हैं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें