ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Weather : दिल्ली में पिछले 14 वर्षों में 11 बार सामान्य से ज्यादा ठंडा रही जनवरी

Delhi Weather : दिल्ली में पिछले 14 वर्षों में 11 बार सामान्य से ज्यादा ठंडा रही जनवरी

मौसम विभाग के अनुसार, जनवरी में इस बार पांच दिन शीत दिवस की स्थिति बनी रही। यानी दिन का अधिकतम तापमान साढ़े चार डिग्री से कम रहा। विशेषज्ञ इसे मौसम में आ रहे बदलाव का संकेत मानते हैं।

Delhi Weather : दिल्ली में पिछले 14 वर्षों में 11 बार सामान्य से ज्यादा ठंडा रही जनवरी
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानTue, 06 Feb 2024 05:28 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में जनवरी का महीना पिछले 14 वर्षों में 11 बार सामान्य से ज्यादा ठंडा रहा। जनवरी का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में जनवरी का औसत अधिकतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस है, लेकिन आंकड़ों पर निगाह डालें तो वर्ष 2010 से लेकर 2024 के बीच सिर्फ तीन साल ऐसे रहे हैं जब औसत अधिकतम तापमान सामान्य या सामान्य से ज्यादा रहा हो। इनमें औसत अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री से भी कम यानी 18 डिग्री से नीचे रहा है।

विशेषज्ञ इसे मौसम में आ रहे बदलाव का संकेत मानते हैं। हालांकि, इस पर निश्चित होकर कुछ कहने के लिए अभी और डेटा का इंतजार करने की बात कहते हैं। मौसम विभाग के अनुसार, जनवरी में इस बार पांच दिन शीत दिवस की स्थिति बनी रही। यानी दिन का अधिकतम तापमान साढ़े चार डिग्री से कम रहा। वहीं, तापमान में गिरावट का असर बिजली की खपत और प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी के रूप में भी देखने को मिला।

सर्द हवाओं के कारण ठंड में इजाफा होगा : राजधानी में सर्द हवाओं के चलते अगले कुछ दिनों में ठंड बढ़ने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को भी दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह हल्का कोहरा देखने को मिला। दिन चढ़ने के साथ ही कोहरा साफ हो गया और धूप निकल आई। हालांकि, बीच-बीच में हल्के बादलों की आवाजाही भी बनी रही। सर्द हवाओं के चलते भी तापमान में बहुत ज्यादा इजाफा नहीं हुआ। दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। आर्द्रता का स्तर 98 से 61 फीसदी तक रही।

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम नौ डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। इस दौरान 12 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली हवा चलेगी। बुधवार और गुरुवार को 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं चलने की संभावना है। 

दिल्ली के कई इलाकों की हवा खराब श्रेणी में रही

बारिश और तेज हवा के चलते दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से राहत जरूर मिली है, लेकिन 14 इलाकों की हवा अभी भी खराब श्रेणी में है। वहीं, सोमवार को समग्र तौर पर दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम श्रेणी में रहा। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली का औसत एक्यूआई 180 अंक पर रहा। रविवार को यह 274 था। चौबीस घंटे के अंदर 94 अंकों का सुधार हुआ है। वहीं, जहांगीरपुरी, वजीरपुर, न्यू मोती बाग, मेजर ध्यान चंद स्टेडियम, विवेक विहार सहित 14 इलाकों का एक्यूआई 250 अंकों से अधिक रहा। वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक अगले दो दिनों के बीच दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर मध्यम या खराब श्रेणी में बना रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें