ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRआईटीबीपी शुरू करेगा 500 ऑक्सीजन बेड वाला विश्व का सबसे बड़ा सेंटर

आईटीबीपी शुरू करेगा 500 ऑक्सीजन बेड वाला विश्व का सबसे बड़ा सेंटर

दिल्ली में ऑक्सीजन की उपलब्धता वाला 500 बिस्तरों का कोविड देखभाल केंद्र शुरू किया जाएगा और उसका संचालन भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के चिकित्सक और अर्ध चिकित्सा कर्मी करेंगे। अधिकारियों ने...

आईटीबीपी शुरू करेगा 500 ऑक्सीजन बेड वाला विश्व का सबसे बड़ा सेंटर
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 23 Apr 2021 08:00 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में ऑक्सीजन की उपलब्धता वाला 500 बिस्तरों का कोविड देखभाल केंद्र शुरू किया जाएगा और उसका संचालन भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के चिकित्सक और अर्ध चिकित्सा कर्मी करेंगे। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। दिल्ली सरकार ने छतरपुर में सरदार पटेल कोविड देखभाल केन्द्र को संचालित करने के लिए गृह मंत्रालय से चिकित्सा अधिकारी और अर्ध चिकित्सा कर्मियों की मांग की थी।

गृह मंत्रालय ने प्रतिष्ठान को संचालित करने के लिए आईटीबीपी को नोडल बल बनाया है। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। आईटीबीपी के महानिदेशक एस एस देसवाल ने बताया कि दक्षिण दिल्ली के राधा स्वामी व्यास में स्थित प्रतिष्ठान के लिए बल श्रमबल जुटा रहा है और जैसे ही प्रतिष्ठान तैयार होता है इन्हें तैनात कर दिया जाएगा।

देसवाल ने बताया कि हमारे पास पर्याप्त श्रमबल है। जरूरत पड़ने पर इस केन्द्र में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के लिए अपने और चिकित्सक और चिकित्सा कर्मियों को तैनात कर सकते हैं। इस केन्द्र की शुरुआत फिलहाल 500बिस्तरों के साथ की जाएगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केन्द्र के अगले तीन दिन में शुरू होने की संभावना है।

विश्व का सबसे बड़ा कोविड केंद्र

दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर इलाके में बना सरदार पटेल कोविड केंद्र बीते वर्ष कोरोना लॉकडाउन के दौरान तैयार किया गया था। इस कोविड केंद्र की क्षमता 10 हजार बेड की है। इस केंद्र को इसी वर्ष फरवरी माह में बंद कर दिया गया था। बीते वर्ष इस केंद्र में 2 हजार बेड को उपयोग किया गया था।

बीते वर्ष आईटीबीपी ने हॉस्पिटल में कंप्यूटराइज्ड रजिस्ट्रेशन सिस्टम चालू किया था, सभी मरीजों को ई वाहनों के माध्यम से केंद्र के अंदर तक लाया जाता था। इस केंद्र में लगभग 1000 से भी ज्यादा डॉक्टरों और चिकित्सीय कर्मियों द्वारा सेवाएं दी गई थी, जिसमें आईटीबीपी और अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के डॉक्टर्स और कर्मी शामिल थे। 

इस केंद्र में दो स्तरीय व्यवस्था होगी, जिसमें 90 प्रतिशत असिंप्टोमटिक मरीज भर्ती होंगे जबकि 10 प्रतिशत विशेष निगरानी में रखे जाएंगे जो बेड ऑक्सीजन सपोर्ट से लैस होंगे। इस 10 प्रतिशत व्यवस्था को डेडीकेटेड हेल्थ केयर केंद्र के नाम से जाना जाएगा। यहां लगभग 100 एंबुलेंस और इतने ही वाहनों के परिचालन की व्यवस्था की गई है। सिक्योरिटी के लिए आइटीबीपी क्यूआरटी के अलावा कैंप के चारों तरफ आईटीबीपी के जवानों की कड़ी निगरानी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें