ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRइजराइली दूतावास के पास धमाके में केमिकल ब्लास्ट का शक, इसके पीछे कौन, पत्र में क्या लिखा- VIDEO

इजराइली दूतावास के पास धमाके में केमिकल ब्लास्ट का शक, इसके पीछे कौन, पत्र में क्या लिखा- VIDEO

दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास एक विस्फोट हुआ। इसमें कोई घायल नहीं हुआ है। घटनास्थल के पास इजरायली राजदूत को संबोधित एक पत्र मिला है। दिल्ली पुलिस इस मामले की गहन छानबीन कर रही है।

इजराइली दूतावास के पास धमाके में केमिकल ब्लास्ट का शक, इसके पीछे कौन, पत्र में क्या लिखा- VIDEO
Krishna Singhभाषा,नई दिल्लीWed, 27 Dec 2023 01:08 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित इजराइल के दूतावास के पास मंगलवार शाम को एक विस्फोट हुआ। दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि घटनास्थल से इजराइली राजदूत को 'अभद्र' भाषा में संबोधित एक पत्र बरामद किया गया है। इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। घटनास्थल का दौरा करने वाले सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि चूंकि मौके पर कोई विस्फोटक नहीं मिला है इसलिए वारदात के पीछे 'रासायनिक विस्फोट' की आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता है। हमास से इजराइल की जंग के बीच दूतावास के पास हुई इस घटना के बाद सुरक्षा एजेंसियां चौंकन्नी हो गई हैं। दूतावास के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 

एनआईए समेत अन्य बलों ने चलाया तलाशी अभियान
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस नियंत्रण कक्ष को शाम पांच बजकर 53 मिनट पर दूतावास के पीछे जिंदल हाउस की ओर एक 'तेज धमाके की आवाज' सुने जाने के बारे में कॉल आई थी। इसके बाद दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच, बम निरोधक दस्ते, डॉग स्क्वायड और फॉरेंसिक विभाग की टीमें घटनास्थल पर पहुंची। पूरे इलाके की घेरेबंदी कर ली गई। विभिन्न टीमों ने करीब तीन घंटे तक इलाके में तलाशी अभियान चलाया। एनआईए की टीम ने भी घटनास्थल का दौरा किया।

दूतावास ने की धमाके की पुष्टि
इजराइली दूतावास के प्रवक्ता गाइ नीर ने कहा- हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि शाम करीब 5:48 बजे दूतावास के नजदीक एक विस्फोट हुआ था। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा टीम अब भी स्थिति की जांच कर रही हैं। भारत में इजराइली मिशन के उपप्रमुख ओहद नकाश कयनार ने कहा- हमारे सभी राजनयिक और कर्मचारी सुरक्षित हैं। हमारी सुरक्षा टीम दिल्ली की स्थानीय सुरक्षा टीम के साथ पूर्ण सहयोग के साथ काम कर रही है। वह मामले की आगे की जांच भी करेगी। 

मौके से मिले पत्र में 'अभद्र' भाषा का इस्तेमाल
दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि इजराइली राजदूत को संबोधित टाइप किया हुआ एक पत्र दूतावास के पीछे एक उद्यान क्षेत्र में पाया गया, जहां यह विस्फोट हुआ था। पत्र में 'अभद्र' भाषा का इस्तेमाल किया गया था। पत्र को फिंगरप्रिंट की जांच के लिए फॉरेंसिक प्रयोगशाला को भेजा गया है। यह अंग्रेजी भाषा में लिखा गया एक पृष्ठ का पत्र था।

वारदात के पीछे कौन?
इस वारदात के पीछे किसी संगठन के होने की आशंका जताई जा रही है। घटना के बाद दूतावास और अन्य इजराइली प्रतिष्ठानों के आसपास सुरक्षा और बढ़ा दी गई है। एक अधिकारी ने बताया कि इलाके के चप्पे-चप्पे की तलाशी ली गई है। विशेषज्ञों ने घटनास्थल का मुआयना किया और सबूत जमा किए हैं जो बाद में काम आ सकते हैं। साक्ष्यों को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा जा रहा है।

केमिकल ब्लास्ट की आशंका
घटनास्थल से जले हुए विस्फोटक का कोई अवशेष नहीं मिला है। घटनास्थल का दौरा करने वाले सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि चूंकि मौके पर विस्फोटक का कोई अवशेष नहीं मिला है। ऐसे में धमाके के पीछे केमिकल ब्लास्ट की आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता है।

लोगों ने सुनी तेज आवाज
दिल्ली अग्निशमन सेवा विभाग के अधिकारियों के अनुसार, विस्फोट होने की सूचना देने वाली कॉल आने के बाद तुंरत घटनास्थल पर दो गाड़ियां भेजीं। सूत्रों ने बताया कि फोन करने वाले व्यक्ति ने पुलिस को बताया कि दूतावास के पीछे एक विस्फोट हुआ है। हिंदी भवन में तैनात एक सुरक्षा गार्ड ने मीडिया को बताया कि उसने दूतावास के पीछे तेज आवाज सुनी और बाहर एक पेड़ से धुआं निकलते हुए देखा। सनद रहे फरवरी 2012 में यहां इजराइली दूतावास की एक कार के नीचे बम लगाया गया था, जिसमें एक राजनयिक की पत्नी घायल हो गई थीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें