DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018: एम्स में दवा के साथ योग का प्रयोग रहा सफल

International Yoga Day 2018

योग बीमारियों से लड़ने में कारगर है और इसकी वैज्ञानिक पुष्टि भी होती है। एम्स के कई विभागों में दिल, मधुमेह, श्वांस और किडनी के रोगियों को दवा के साथ-साथ योग कराया गया तो बेहद सकारात्मक नतीजे सामने आए। 

एम्स के अलावा पीजीआई जैसे बढ़े संस्थान भी अब रोगियों को दवा के साथ विशेषज्ञों की देखरेख में योग की सलाह दे रहे हैं। एम्स के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर संदीप सेठ के अनुसार, एम्स में हृदय रोगियों को स्वस्थ लाभ के लिए पिछले साल कार्डियो रिहेबलिटेशन योग नाम का कार्यक्रम शुरू किया गया। इसके तहत हमने 20 मरीजों को चुना। मरीजों को दवाओं के साथ योग और ध्यान कराया गया। इनमें से एक मरीज का हृदय 20 फीसदी काम कर रहा था।  

Yoga Day: योग ने दुनिया में भारत को एक अलग स्थान दिया- पीएम मोदी-VIDEO

पिछले एक साल में दवाओं के साथ योग करने से उसकी हृदय संचालन क्षमता 30% हो गई। ये नतीजा बेहद सकारात्मक है। अगले दो सालों में हम 100 और मरीजों को योग कार्यक्रम में शामिल करेंगे। 

किडनी के रोगी भी करें योग

पीजीआई लखनऊ के नेफ्रोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. नारायण प्रसाद के अनुसार, योग का गुर्दे की बीमारी पर सीधा असर नहीं है, पर लगातार योग से शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत पैदा होती है। गुर्दे की बीमारी से पीड़ित 60% मरीजों को दिल का रोग लग जाता है। नियमित योग से इन दिक्कतों को टाला जा सकता है। किडनी रोगी डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही योग करें।

श्वांस : मरीजों में तेजी से सुधार

हाल में हमने 60 सांस के मरीजों पर शोध किया। इनमें से 30 को दवा के साथ योग करवाया गया। बाकी 30 को दवा के साथ स्टैंडर्ड थेरेपी दी गई। योग करने वाले मरीजों में तेजी से सुधार हुआ। - डॉ. रणदीप गुलेरिया, एम्स के निदेशक (श्वांस रोग विशेषज्ञ)

दिल्ली : हुमायूं के मकबरे के पास मिला 16वीं सदी का बेशकीमती खजाना

मधुमेह : नियंत्रित रखने में मददगार

योग के महत्वपूर्ण हिस्से हैं- आहार और ध्यान। इनके जरिए न सिर्फ डायबिटीज से बचा जा सकता है बल्कि जिन्हें पहले से डायबिटीज है, उन्हें भी मदद मिलती है। डायबिटीज रोगी हरी सब्जियां व फल खाएं। साथ में प्रणायाम करें। दवाओं के साथ योग डायबिटीज के बचाव और नियंत्रण के लिए कारगर है। - अशरफ गनी, एडिशनल प्रोफेसर एम्स

सावधानी भी जरूरी

प्रदूषण ज्यादा हो तो श्वांस रोगी योग करने से परहेज करें। वहीं,अगर स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी हो तो विशेषज्ञों की देखरेखमें योग करें।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:International Yoga Day 2018: Successful use of Yoga with medicine in AIIMS