DA Image
20 अप्रैल, 2021|3:44|IST

अगली स्टोरी

चीन के लिए चुनौती पेश करेंगे भारत के स्टार्टअप, IIT दिल्ली एल्युमनी ने शुरू की पहल

iit delhi

भारत के स्टार्टअप चीन के सामने कैसे चुनौती पेश करें और आत्मनिर्भर अभियान के तहत इन्हें बाजार के अनुकूल प्रतिस्पर्धी बनाया जाए इस मकसद से आईआईटी दिल्ली पूरा छात्र असोसिएशन (आईआईटीडीएए) ने 12 दिवसीय प्रतियोगिता का आयोजन किया है। असोसिएशन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक देश के स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के प्रयास में आईआईटी दिल्ली एल्युमनी असोसिएशन ने भारत में स्टार्टअप्स के लिए एक डिजिटल प्रतियोगिता शुरू की है। 29 जुलाई 2020 से शुरू होने वाली अपनी तरह की पहली प्रतियोगिता होगी  इसका नाम वाईसीसी 2020 फ्यूचर स्टार्स है। 12 दिवसीय इस कार्यक्रम में विशिष्ट रूप से व्यक्तियों, संस्थानों और उद्योगों को जोड़ने की पहल की गई है।

आईआईटी दिल्ली एल्युमनी असोसिएशन के अध्यक्ष रवींद्र कुमार ने कहा, 'भारत में स्टार्टअप को विश्व स्तर की प्रतिस्पर्धा के अनुकूल बनने के लिए उद्योग का साथ और संस्थागत समर्थन की आवश्यकता है। कोविड-19 महामारी के परिवेश में भारत के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह स्टार्ट-अप के लिए एक सक्षम वातावरण विकसित करे जो विशेष रूप से चीन के खिलाफ वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सके।'

इस प्रतियोगिता को नवीन विचारों इनोवेशन को विकसित करने और बहुपक्षीय हितधारकों के बीच सहयोगी संस्कृति को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्टार्टअप बाजार की जरुरतो को कैसे पूरा करेंगे इसका ख्याल भी रखा गया है। अध्यक्ष ने कहा, यह हमारे लिए एक अवसर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई आत्मनिर्भर भारत की मुहिम में बढ़चढ़कर योगदान किया जाए।

यह प्रतियोगिता व्यक्तिगत इनोवेटर्स, उद्यमियों, स्टार्टअप्स, बिजनेस लीडर्स और नीति निर्माताओं को आकर्षित करेगी। 12 दिनों की अवधि में विभिन्न गतिविधियों और सत्र होंगे। प्रतियोगिता का ग्रैंड फिनाले आयोजित होगा। इसमे शीर्ष 10 शॉर्टलिस्ट किए गए इनोवेशन आइडिया निवेशको का भरोसा जीतने और निवेश के लिए आपस मे प्रतिस्पर्धा करेंगे।
  यह आयोजन आईआईटी दिल्ली के उद्यमिता विकास प्रकोष्ठ  द्वारा समर्थित है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Indian startup to challenge China IIT Delhi alumni started program for it