ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRट्रेड फेयर 2018 शुरू, दिल्ली पवेलियन में दिखी सिग्नेचर पुल-मोहल्ला क्लीनिक की झलक

ट्रेड फेयर 2018 शुरू, दिल्ली पवेलियन में दिखी सिग्नेचर पुल-मोहल्ला क्लीनिक की झलक

उपभोक्ताओं के लिए उत्पाद की गुणवत्ता काफी महत्वपूर्ण होती है, इसलिए विनिर्माताओं को बेहतर प्रतिस्पर्धा और कारोबार वृदि के लिए अपने उत्पादों की गुणवत्ता पर पूरा ध्यान देना चाहिए। केन्द्रीय वाणिज्य एवं...

ट्रेड फेयर 2018 शुरू, दिल्ली पवेलियन में दिखी सिग्नेचर पुल-मोहल्ला क्लीनिक की झलक
नई दिल्ली | एजेंसीWed, 14 Nov 2018 07:59 PM
ऐप पर पढ़ें

उपभोक्ताओं के लिए उत्पाद की गुणवत्ता काफी महत्वपूर्ण होती है, इसलिए विनिर्माताओं को बेहतर प्रतिस्पर्धा और कारोबार वृदि के लिए अपने उत्पादों की गुणवत्ता पर पूरा ध्यान देना चाहिए। केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सी.आर. चौधरी ने बुधवार को 38वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2018 (आईआईटीएफ) का उद्घाटन करते हुए यह बात कही।

चौधरी ने कहा कि उपभोक्ता हर समय बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पादों को पसंद करता है, इसलिए विनिर्माताओं को अपने उत्पाद की गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने उत्पादों के प्रचार-प्रसार में भ्रामक विज्ञापन देने वालों पर लगाम कसने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि भ्रामक प्रचार पर अंकुश लगाने के लिए उपभोक्ता संरक्षण संशोधन विधेयक के आगामी शीतकालीन सत्र में पारित होने की उम्मीद है।

विश्वस्तरीय अत्याधुनिक प्रदर्शनी स्थल बनेगा प्रगति मैदान

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, एक सवाल के जवाब में चौधरी ने कहा कि प्रगति मैदान को एक विश्वस्तरीय अत्याधुनिक प्रदर्शनी स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। उम्मीद है कि अगले साल का व्यापार मेला बड़े पैमाने पर इसी अत्याधुनिक प्रदर्शनी स्थल पर आयोजित किया जाएगा। निर्माण कार्य की वजह से इस साल व्यापार मेले का आयोजन मात्र 20 से 25 प्रतिशत क्षेत्र पर ही किया जा रहा है। मेला 14 से 27 नवंबर तक चलेगा। पहले चार दिन 14 से 17 नवंबर कारोबारी दर्शकों के लिए रखे गए हैं।

भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था : शर्मा 

केन्द्रीय संस्कृति राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा भी आईआईटीएफ 2018 के उद्घाटन सत्र में उपस्थित थे। उन्होंने मेले में अफगानिस्तान को भागीदार देश और नेपाल को फोकस देश के रूप में शामिल किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के साथ भारत के दोस्ताना संबंध हैं। शर्मा ने कहा कि भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। हम इस समय दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं और पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

भारत के विकास से भागीदार देशों को भी होगा लाभ

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु का वीडियो संदेश भी उद्घाटन समारोह में प्रसारित किया गया। उन्होंने कहा कि भारत यदि तेजी से विकास करता है तो उसके सभी भागीदार देशों को इसका लाभ मिलेगा। देश में कारोबार सुगमता को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। सरकारी खरीद में पारदर्शिता को बढ़ावा दिया गया है। इस दौरान वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सी.आर. चौधरी ने विश्व बैंक की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले चार साल में कारोबार सुगमता रैकिंग में भारत 142 से 77 वें स्थान पर पहुंच गया है। देश के अलग साल तक 50वें पायदान पर पहुंचने की उम्मीद है। 

झारखंड को फोकस राज्य का दर्जा 

आईआईटीएफ 2018 में झारखंड को फोकस राज्य का दर्जा दिया गया है। प्रगति मैदान के हाल नंबर सात, आठ, नौ, दस, 11, 12 और 12 ए में आयोजित मेले में ग्रामीण और लघु उद्योगों पर जोर दिया गया है। अफगानिस्तान के दूतावास प्रभारी मोहम्मद कैरूल्ला आजाद, नेपाल के वाणज्यि दूत तीरथ प्रकाश पौडेल, आईटीपीओ के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एल सी गोयल, कार्यकारी निदेशक दीपक कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित थे। मेले में अकेले अफगानिस्तान से 48 कंपनियां भाग ले रही हैं जबकि देश विदेश की कुल मिलाकर 800 छोटी, मझौली कंपनियां अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रही हैं।  

व्यापार मेले में दिखी सिग्नेचर पुल और मोहल्ला क्लीनिक की झलक

दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने बुधवार को भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में दिल्ली राज्य के पंडाल का उद्धाटन किया। इसमें आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार द्वारा किए गए प्रमुख कामों की झलक दिखाई गई है, जिसमें मोहल्ला क्लिनिक और नया बना सिग्नेचर पुल शामिल हैं। पंडाल में शिक्षा क्षेत्र में उठायी गयी नयी पहलों को भी प्रदर्शित किया गया है। व्यापार मेला बुधवार से शुरू हुआ है। पंडाल के प्रवेश द्वार पर सिग्नेचर पुल का प्रारूप लगाया गया है। इस महीने की शुरुआत में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पुल का उद्घाटन किया था। गौतम ने उद्धाटन के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि मंडप की विषयवस्तु 'भारत में ग्रामीण उद्यम' पर आधारित है। उन्होंने कहा कि मंडप के माध्यम से सरकारी स्कूलों और शिक्षा क्षेत्र में आप सरकार द्वारा किये गया कामों को भी दर्शाया गया है।  

आज से ट्रेड फेयर 2018 की प्रगति मैदान में शुरुआत, जानिए क्या है थीम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें