DA Image
24 दिसंबर, 2020|6:37|IST

अगली स्टोरी

स्वतंत्रता दिवस : 13 और 15 अगस्त को दिल्ली में इन रास्तों पर जानें से बचें

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 15 अगस्त को होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर कुछ रास्ते बंद किए हैं तो कुछ रास्तों व डायवर्जन की व्यवस्था की है। खासतौर से लालकिले की ओर जाने वाले कई रूट्स को डायवर्ट किया गया है, वहीं कई रास्तों को आम जनता के लिए बंद भी किया गया है। चूंकि स्वतंत्रता दिस समारोह के लिए 13 अगस्त को फुल ड्रेस रिहर्सल किया जाता है, इसलिए रूट डायवर्जन की व्यवस्था 13 अगस्त और 15 अगस्त दोनों ही दिन लागू होगी। इस दौरान सुबह चार बजे से लेकर दस बजे तक जिन रास्तों का इस्तेमाल करना और जिन रास्तों से बचना है, उनके बारे में आज ट्रैफिक पुलिस ने जानकारी दी है।

इन रास्तों को किया बंद 

जो रास्ते पूरी तरह से बंद रहेंगे उनमें नेताजी सुभाष मार्ग से दिल्ली गेट, जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल, एसपी मुख़र्जी मार्ग से यमुना बाजार, चांदनी चौक से लालकिला, दरियागंज से रिंगरोड और रिंगरोड से नेताजी सुभाष मार्ग शामिल हैं। इन तमाम सड़कों को 13 अगस्त और 15 अगस्त को आम जनता के लिए बंद कर दिया जाएगा। इन सड़कों पर सिर्फ वही लोग जा पाएंगे जिनके पास गृह मंत्रालय द्वारा जारी किया गया निमंत्रण या गाड़ी पर पार्किंग लेबल लगा होगा।

इन रास्तों से बचने की दी हिदायत

वहीं तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुरशाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहर लाल नेहरू मार्ग और निजामुद्दीन पुल से आईएसबीटी पुल के बीच रिंग रोड पर आईएसबीटी ब्रिज से बचने के लिए कहा गया है। ट्रैफिक पुलिस ने इन रास्तों से दूरी बनाए रखने की अपील की है।

उत्तर-दक्षिण वाले चुनें ये मार्ग 

इसके अलावा उत्तर-दक्षिण और नई दिल्ली के अरबिंदो मार्ग, कनॉट प्लेस, मिंटो रेड, रिंग रोड आईएसबीटी और निजामुद्दीन से वैकल्पिक रास्ता मिल सकता है।

पूर्व-पश्चिम वाले चुने ये मार्ग 

इसी तरह पूर्व-पश्चिम में वाहनों को डीएनडी-नेशनल हाइवे-9 (पहले 24 था), विकास मार्ग, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग और बुलवर्ड रोड-बर्फखाना के मार्गों को चुनना बेहतर होगा।

इन पर प्रवेश नहीं होगी इजाजत

शांतिवन की ओर जाने के लिए गीता कालोनी पुल बंद रहेगा। आईएसबीटी कश्मीरी गेट से शांतिवन की तरफ और आईपी फ्लाईओवर से राजघाट की ओर जाने वाले नीचे के रिंग रोड पर वाहनों के प्रवेश की इजाजत नहीं होगी।

इनकी आवाजाही पर रहेगी रोक

इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने राजधानी की सुरक्षा को देखते हुए 14 अगस्त रात 11 बजे से 15 अगस्त सुबह 11 बजे तक दिल्ली के किसी भी बॉर्डर से भारी कमर्शियल वाहन की आवाजाही पर रोक लगा दी है, साथ ही आईएसबीटी बस टर्मिनल से चलने वाली सभी इंटर स्टेट बसें 15 अगस्त सुबह 10 बजे के बाद चलेंगी।

ज्यादा समय लेकर निकलने की सलाह 

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और कश्मीरी गेट बस अड्डे आने-जाने वाले लोगों को भी दूसरे रास्तों से होकर जाना पड़ सकता है। इसे देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को एक्स्ट्रा टाइम लेकर घर से निकलने की सलाह दी है। रिहर्सल के दौरान डीटीसी और क्लस्टर बसों के रूट भी डायवर्ट किए जाएंगे। साथ ही इंटरस्टेट बसों और कमर्शल वाहनों की एंट्री भी कुछ रास्तों पर प्रतिबंधित रहेगी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Independence Day 2020: These Roads will be blocked in Delhi on 13 and 15 August