ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRस्वतंत्रता दिवस : लाल किले में गार्ड ऑफ ऑनर में हिस्सा लेने वाले 350 पुलिसकर्मी आइसोलेट किए गए

स्वतंत्रता दिवस : लाल किले में गार्ड ऑफ ऑनर में हिस्सा लेने वाले 350 पुलिसकर्मी आइसोलेट किए गए

स्वतंत्रता दिवस 2020 पर लाल किले में गार्ड ऑफ ऑनर में शामिल होने जा रहे दिल्ली पुलिस के 350 से अधिक कर्मियों को कोविड-19 महामारी के चलते एहतियातन आइसोलेशन में रखा गया है। अधिकारियों ने रविवार...

स्वतंत्रता दिवस : लाल किले में गार्ड ऑफ ऑनर में हिस्सा लेने वाले 350 पुलिसकर्मी आइसोलेट किए गए
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 10 Aug 2020 02:14 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वतंत्रता दिवस 2020 पर लाल किले में गार्ड ऑफ ऑनर में शामिल होने जा रहे दिल्ली पुलिस के 350 से अधिक कर्मियों को कोविड-19 महामारी के चलते एहतियातन आइसोलेशन में रखा गया है।

अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि कॉन्स्टेबल से लेकर डीसीपी स्तर तक के इन सभी कर्मियों को दिल्ली छावनी में नवनिर्मित पुलिस कॉलोनी में आइसोलेशन में रखा गया है।

इन सारी व्यवस्थाओं के प्रभारी विशेष पुलिस आयुक्त (सशस्त्र पुलिस) रॉबिन हिबू ने कहा कि सभी 350 पुलिसकर्मी ठीक हैं और किसी में भी कोविड-19 के लक्षण नहीं हैं। उन्होंने कहा कि एहतियातन उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है ताकि उनकी और अन्य सभी की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

स्वतंत्रता दिवस : लाल किले पर अतिथियों की संख्या होगी एक चौथाई

एक अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि एक सप्ताह से अधिक समय से यहां पुलिस कॉलोनी में आइसोलेशन में रह रहे सभी पुलिस कर्मियों को समस्त सुविधाएं प्रदान की गई हैं और वे पूरी सख्ती से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि परेड के अभ्यास के तत्काल बाद वे खुद को सैनिटाइज करते हैं और अन्य सभी जरूरी सावधानियां बरती जा रही हैं। दिल्ली पुलिस के अनुसार, उसके 2,500 से अधिक कर्मी अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से अधिकतर स्वस्थ हो गए हैं और सेवा पर लौट आए हैं। संक्रमण से दिल्ली पुलिस के 14 कर्मियों की जान भी चली गई।  

सुरक्षा कारणों के चलते लाल किला 15 अगस्त तक पर्यटकों के लिए बंद

स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों और सुरक्षा कारणों से लाल किला को आम लोगों के लिए 15 अगस्त तक बंद कर दिया गया है। इस दौरान लालकिला में पर्यटकों के प्रवेश पर रोक रहेगी। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री लाल किले में झंडा फहराने के लिए पहुंचते है। जिसके चलते हर बार लालकिला को इस मौके पर बंद किया जाता है। लाल किला में अब पर्यटकों को 16 अगस्त से प्रवेश दिया जाएगा। 

स्वतंत्रता समारोह को लेकर लाल किला परिसर में जोर-शोर से तैयारियां चल रही है।  लेकिन कोरोना के चलते इस बार पिछले वर्षों की तुलना में इसका अंदाज कुछ बदला-बदला है। इस बार समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना है, लिहाजा कुर्सियों को दो गज की दूरी पर लगाया गया है। इतना ही नहीं, इस दूरी के चलते यहां की क्षमता पर भी असर पड़ेगा। लिहाजा समारोह मे बुलाए जाने वाले स्कूली बच्चों के अलावा वीआईपी लोगों की संख्या भी करीब एक चौथाई कर दी गई है।  

ये किए गए बदलाव
- पहले कार्यक्रम में करीब 10 हजार स्कूली बच्चे आते थे, इस बार ये नहीं आएंगे। इनकी जगह इस बार 500 एनसीसी कैडेट्स को बुलाया गया है।
- पहले कार्यक्रम में 25 हजार अतिथि शामिल होते थे। इस बार पांच हजार के करीब ही मेहमान उपस्थित हो पाएंगे।
- पहले वीआईपी अतिथि को कार्यक्रम का न्योता दिया जाता था, इस बार कोरोना वॉरियर्स को भी आमंत्रित किया गया है।

क्यों बदला स्वरूप
कोरोना को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग नियम को सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही दिल्ली समेत सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में विभिन्न स्तर पर स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए निश्चित दिशा-निर्देश तय किए गए हैं। इसके तहत कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए लोगों की संख्या को उतना ही रखने को कहा गया, जिससे इसका असर नियम पर न पड़े। 

(न्यूज एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें