ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRNCR में शादियों पर पुलिस की कड़ी नजर, बैंक्वेट-मैरिज हॉल के लिए क्या-क्या नियम

NCR में शादियों पर पुलिस की कड़ी नजर, बैंक्वेट-मैरिज हॉल के लिए क्या-क्या नियम

अगर आपकी, बेटे-बेटी या भाई-बहन की एनसीआर के इस शहर में शादी होने वाली है तो यह खबर आपके लिए है। पुलिस ने मैरिज और बैक्वेंट हॉल के लिए कुछ नियम बनाए हैं जिनका पालन जरूरी है।

NCR में शादियों पर पुलिस की कड़ी नजर, बैंक्वेट-मैरिज हॉल के लिए क्या-क्या नियम
Sneha Baluniपीटीआई,नोएडाMon, 04 Dec 2023 11:18 AM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप भी अपनी, अपने बेटे-बेटी या फिर भाई-बहन की शादी करने जा रहे हैं तो अब सावधान हो जाएइ। एनसीआर के इस शहर में शादी को लेकर नियमों में बदलाव हुआ है। यह बदलाव उस घटना के बाद शामिल करने का निर्देश दिया गया है जब एक मैरिज हॉल में लड़की के बाद ने किसी बात पर लड़ाई होने पर अपने समधी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके बाद नोएडा पुलिस ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। पुलिस ने मैरिज और बैंक्वेट हॉल वालों से इन नियमों के पालन का निर्देश दिया है।

निर्देश के अनुसार, मैरिज लॉन और बैंक्वेट हॉल को शादियों के दौरान म्यूजिक (संगीत) का वॉल्यूम स्वीकार्य सीमा के अतंर्गत रखना है। पुलिस ने रविवार को इन नियमों की जानकारी दी। इसके अलावा उन्हें अपने परिसरों में सुरक्षा बढ़ाने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सीसीटीवी कैमरे काम कर रहे हों। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) के एक अनुमान के मुताबिक, इस सीजन में नोएडा और ग्रेटर नोएडा में लगभग 17,000 शादियां होने की उम्मीद है।

यह नियम 27 नवंबर को बिसरख इलाके के एक फार्महाउस में शादी के दौरान 55 वर्षीय व्यक्ति की उसके रिश्तेदार द्वारा गोली मारकर हत्या करने के बाद बनाए गए हैं। झगड़े के बाद अपनी बेटी के ससुर की लाइसेंसी रिवॉल्वर से हत्या करने वाले आरोपी को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है। पुलिस उपायुक्त (नोएडा) हरीश चंदर ने पीटीआई को बताया, 'हमने विवाह लॉन और बैंक्वेट हॉलों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि दिशानिर्देशों के अनुसार, स्वीकार्य सीमा के अंदर संगीत बजाएं और रात 11 बजे के बाद लाउडस्पीकर का उपयोग नहीं किया जाए।'

उन्होंने कहा, इसी तरह, उन्हें अपने सुरक्षा तंत्र की जांच करने और यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं कि परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे ठीक से काम कर रहे हैं। पुलिस के अनुसार, कार्यक्रम आयोजकों को शादियों के दौरान आगंतुकों और मेहमानों के लिए उचित पार्किंग सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है ताकि यात्रियों के लिए सड़कें और सर्विस लेन अवरुद्ध न हों। चंदर ने कहा, 'यह सब इस बात को सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है कि शहर की सड़कों पर निजी जुलूसों के दौरान आम जनता को परेशानी न हो, खासकर शादी के मौसम में।' अधिकारियों के मुताबिक, बिसरख में हुई गोलीबारी के मद्देनजर पुलिस ने ग्रेटर नोएडा में भी बैंक्वेट हॉल और मैरिज लॉन को इसी तरह के निर्देश जारी किए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें