DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए 'रेड कोड' चेतावनी जारी की, जानें इसका मतलब

                                                       file photo   ht

दिल्ली में तपिश की स्थिति जस की तस बनी हुई है जबकि मौसम विभाग ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी के लिए 'रेड कोड' चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने दोपहर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान जताया है।

मौसम विभाग के चार 'कलर कोड हैं: हरा, पीला, सुनहरा और लाल। हरा रंग सामान्य स्थिति, जबकि लाल रंग मौसम की चरम स्थिति को दर्शाता है।

मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के लिए रेड कोड चेतावनी जारी की गई है। गुरुवार को मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जो पांच साल में सबसे अधिक तापमान है। 

सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो इस मौसम में अब तका का सर्वाधिक तापमान है। न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस बना रहा। राजधानी दिल्ली के अधिकतर इलाकों में लगातार दो दिन अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने पर लू की स्थिति की घोषणा की जाती है, जबकि लगातार दो दिन पारा 47 डिग्री पहुंचने पर भीषण लू की स्थिति की घोषणा की जाती है।

भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि राजधानी दिल्ली जैसे छोटे इलाकों में एक दिन भी 45 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने पर लू की स्थिति की घोषणा की जाती है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IMD issues red-code warning for Delhi Know it means