ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली-NCR में गर्मी को लेकर कब तक रेड अलर्ट, IMD ने बताया - लू के थपेड़ों से कब मिलेगी राहत

दिल्ली-NCR में गर्मी को लेकर कब तक रेड अलर्ट, IMD ने बताया - लू के थपेड़ों से कब मिलेगी राहत

Delhi Weather Report : मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि दिल्ली में अगले चार दिनों में अत्यधिक गर्मी पड़ेगी। विभाग के मुताबिक, तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

दिल्ली-NCR में गर्मी को लेकर कब तक रेड अलर्ट, IMD ने बताया - लू के थपेड़ों से कब मिलेगी राहत
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 May 2024 02:34 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather Report : दिल्ली-NCR में गर्मी की मार जारी है। कई स्थानों पर पारा 48 डिग्री या उससे भी अधिक दर्ज किया जा रहा है, जिसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर में लोग भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो यहां लोगों को जल्द गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम से तेज, धूल भरी, झोंकेदार, गर्म और शुष्क हवा के आने से तापमान में वृद्धि होने के आसार हैं। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी पिछले सप्ताह से ही कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक दर्ज किया जा रहा है।

मौसम कार्यालय के अनुसार मंगलवार को शाम चार बजे तक तीव्र लू चलेगी और तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि दिल्ली में अगले चार दिनों में अत्यधिक गर्मी पड़ेगी। विभाग के मुताबिक, तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

पश्चिम-उत्तर पश्चिम से चलने वाली हवा 5.6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। दिन के दौरान बेहद गर्म मौसम रहेगा और तेज सतही हवाओं के साथ ज्यादातर लू चलेगी। आईएमडी ने 28 मई के लिए पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सहित छह राज्यों के लिए गंभीर गर्मी की स्थिति का अनुमान व्यक्त किया है।

IMD के वैज्ञानिक क्या बोले...

नॉर्थ भारत में चल रही भंयकर लू की स्थिति पर IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉक्टर नरेश कुमार ने कहा कि राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एसनीआर, वेस्ट उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों तक गर्म हवाएं चलेंगी। इसके बाद अरब सागर से आने वाली हवाओं की वजह से तापमान में मामूली गिरावट की संभावना है। हमने अनुमान जताया है कि 1 जून से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है और लू का प्रकोप लगभग खत्म होगा। केरल में अगले 3-4 दिनों में मानसून आ सकता है।