ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में प्रदूषण से निपटने को IIT कानपुर का Ericsson से करार

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने को IIT कानपुर का Ericsson से करार

दिल्ली में वायु प्रदूषण की निगरानी के लिए नैरोबैंड इंटरनेट ऑफ थिंग्स (एनबी-आईओटी) को तैनात करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-कानपुर ने गुरुवार को स्वीडिश टेलीकॉम गियर निमार्ता...

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने को IIT कानपुर का Ericsson से करार
एजेंसी, नई दिल्ली।Thu, 25 Jul 2019 06:08 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में वायु प्रदूषण की निगरानी के लिए नैरोबैंड इंटरनेट ऑफ थिंग्स (एनबी-आईओटी) को तैनात करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-कानपुर ने गुरुवार को स्वीडिश टेलीकॉम गियर निमार्ता "एरिक्सन' के साथ एक साझेदारी की। आईआईटी कानपुर में सिविल इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष एस. त्रिपाठी ने एक बयान में कहा, “एरिक्सन से मिलने वाले समर्थन के साथ हम दिल्ली के कई स्थानों पर भारत के पहले नैरोबैंड इंटरनेट ऑफ थिंग्स आधारित लो कॉस्ट पार्टिकुलेट मैटर सेंसर को विकसित करने के बाद उसका उपयोग करेंगे।”

त्रिपाठी ने आगे कहा कि इस डेटा का संग्रह और विश्लेषण वायु प्रदूषण के खतरे को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। समझौता ज्ञापन (एमओयू) के अनुसार, निर्धारित समय अंतराल पर पीएम 1, पीएम 2.5 और पीएम 10 के स्तर सहित पयार्वरण डेटा साझा करने में सक्षम एरिक्सन स्थानीय रूप से विकसित वायु गुणवत्ता सेंसर का उपयोग करेगा। इससे राजधानी के विभिन्न हिस्सों से एकत्र किए गए आंकड़ों की बेहतर निगरानी करने के साथ-साथ इन आंकड़ों का विश्लेषण भी किया जा सकेगा। 

स्थानीय अधिकारियों और अन्य प्रमुख हितधारकों के साथ निष्कषोर्ं को समय-समय पर साझा किया जाएगा। भारत में एरिक्सन इंडिया के प्रमुख नितिन बंसल ने कहा कि सेंसर ऑटोमेटिक हैं और परिभाषित समय अंतराल पर जानकारी का प्रसारण करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें