DA Image
17 अप्रैल, 2021|8:08|IST

अगली स्टोरी

COVID-19 प्रोटेक्शन लोशन और एंटीवायरल टी-शर्ट लॉन्च, IIT दिल्ली के स्टार्टअप ने किए हैं तैयार

iit delhi

दिल्ली स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दो स्टार्टअप्स ने एक साथ मिलकर सस्ती कीमतों पर एंटीवायरल टी-शर्ट और एक कोविड​​-19 सुरक्षा लोशन लॉन्च किया है।

अधिकारियों के अनुसार, एक एंटीवायरल किट में शामिल इन दोनों प्रोडक्ट्स को संस्थान के निदेशक वी. रामगोपाल राव ने शुक्रवार को लॉन्च किया। ये दो स्टार्टअप हैं- ई-टीईएक्स और क्लेन्स्टा।

इस किट में एक क्लेन्स्टा प्रोटेक्शन लोशन, हैंड सैनिटिसर, ई-टीईएक्स कवच एंटीवायरल टी-शर्ट और कवच मास्क शामिल हैं। इन प्रोडक्ट्स की आईआईटी दिल्ली के केमिकल्स और टेक्सटाइल डिपार्टमेंट के विशेषज्ञों ने भी सराहना की है।

अधिकारियों के अनुसार, ई-टीईएक्स स्टार्टअप द्वारा डिजाइन किए गए एंटीवायरल फैब्रिक को उन्नत तकनीक का उपयोग करके डिजाइन किया गया है, जो संपर्क पर सूक्ष्म जीवों को नष्ट करके प्रदूषण और वायरस के प्रसार की संभावना को कम करता है।

रोगों से लड़ने वाले इस टी-शर्ट का कपड़ा 30 धुलाई के बाद भी प्रभावी रहता है। इसे सेल्यूलोसिक फाइबर से किया गया है, जो मानव संपर्क और पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित है। यह कुशलता से वायरस के प्रसार को रोक या धीमा कर सकता है।

कपड़ा और फाइबर इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी दिल्ली के बिपिन कुमार ने कहा कि इससे कपड़ा और परिधान उद्योग के लिए स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा। कुमार ने बताया कि "Clensta" नाम के स्टार्ट अप द्वारा शुरू की गई COVID-19 प्रोटेक्शन लोशन 24 घंटे तक एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुणों के साथ 99.9 प्रतिशत वायरस से सुरक्षा प्रदान करती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IIT Delhi startups launch COVID-19 protection lotion and antiviral T-shirts