DA Image
18 अप्रैल, 2021|3:23|IST

अगली स्टोरी

आईआईटी दिल्ली ने बनाया एक घंटे में डेंगू और एचआईवी की जांच वाला डिवाइस

iit delhi

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली सहित अन्य संस्थानों के शोधार्थियों ने डेंगू व एचआईवी की जांच रिपोर्ट एक घंटे में देने वाली किट विकसित की है। इसका आकार बाजार में उपलब्ध किट से छोटा है और इसे आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है। डेंगू व एचआईवी की जांच के लिए यह एक आसान उपकरण है।

यह उपकरण नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मलेरिया रिसर्च व नेशनल एड्स रिसर्च इंस्टीट्यूट पुणे के वैज्ञानिकों के सहयोग से तैयार किया गया है। आईआईटी दिल्ली में भौतिक विज्ञान विभाग के प्रोफेसर जेपी सिंह ने बताया कि यह यह उपकरण 8 से 10 लाख की लागत का है। लेकिन इसमें जो चिप लगती है जिस पर ब्लड रखकर टेस्ट किया जाता है उसकी कीमत 50 रुपए से भी कम है। इसका उपयोग सरकारी अस्पतालों सहित अन्य जगहों पर हो सकती है। हमने अभी इसका प्रोटोटाइप बनाया है। आगे एक टेस्ट की कीमत कितनी आएगी यह तो इस प्रोटोटाइप को विकसित बाजार में लाने वाली कंपनी ही तय करेगी।

उन्होंने बताया कि यह सरफेस इंहैस्ड रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी (एसईआरएस) आधारित है। जिस पर सिल्वर नैनोराड बायोसेंसर लगे होते हैं। आप यह समझ लें कि यह यूरीन और प्रेग्नेंसी किट की तरह ही काम करता है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मलेरिया अनुसंधान संस्थान के साथ लगभग 100 लोगों पर इसका परीक्षण किया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IIT Delhi made device which can give test report of dengue and HIV in one hour