ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRCNG की लाइनों में लगने से जल्द मिलेगी निजात, IGL उठाने जा रही ये बड़ा कदम

CNG की लाइनों में लगने से जल्द मिलेगी निजात, IGL उठाने जा रही ये बड़ा कदम

सीएनजी पंपों की लंबी कतारों में घंटों तक फंसे रहने से अब जल्द ही मुक्ति मिल सकती है। दरअसल, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) सीएनजी पंपों पर लगने वाली गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारों को कम करने के लिए...

CNG की लाइनों में लगने से जल्द मिलेगी निजात, IGL उठाने जा रही ये बड़ा कदम
नोएडा | एजेंसीTue, 02 Oct 2018 03:17 PM
ऐप पर पढ़ें

सीएनजी पंपों की लंबी कतारों में घंटों तक फंसे रहने से अब जल्द ही मुक्ति मिल सकती है। दरअसल, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) सीएनजी पंपों पर लगने वाली गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारों को कम करने के लिए आवासीय परिसरों के अंदर ही सीएनजी स्टेशन खोलने पर विचार कर रही है। कंपनी के प्रबंध निदेशक ई.एस. रंगनाथन ने यह बात कही।

उन्होंने कहा कि आईजीएल ई-वाहन चार्जिंग क्षेत्र में भी उतरने की सोच रही है। इसके लिए वह अपने सीएनजी पंपों पर चार्जिंग की सुविधा देगी।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सीएनजी और पाइप वाली प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करती है। कंपनी सीएनजी स्टेशनों पर गैस भरवाने के लिए लगने वाली कतार की समस्या से जूझ रही है। इसकी वजह से कई जगहों पर जाम जैसी स्थिति हो जाती है।

पायलट प्रोजेक्ट नोएडा में हुआ शुरू

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, उन्होंने कहा कि पायलट आधार पर नोएडा में एक आवासीय परिसर में सीएनजी वितरण पंप स्थापित किया गया है।

अधिकारी ने कहा, "हमें केवल 100 वर्गमीटर क्षेत्र की जरूरत है, जो कि चार कारों की पार्किंग के बराबर जगह होती है। हम सीएनजी पंप स्थापित करेंगे और उसमें कर्मचारी भी रखेंगे। आवासीय परिसर में रहने वालों को सीएनजी भरवाने में प्राथमिकता दी जाएगी। पंप को चलाने की जिम्मेदारी कंपनी की ही होगी।"

रंगनाथन ने कहा कि आईजीएल ई-वाहनों की चार्जिंग की सुविधा भी स्थापित कर रही है। इसके लिए उसने नीदरलैंड (डच) की एक कंपनी से गठजोड़ किया है।

उन्होंने कहा कि आईजीएल की चालू वित्त वर्ष में 60 नए सीएनजी वितरण केंद्र खोलने और कम से कम दो लाख पाइप गैस कनेक्शन देने की भी योजना है। कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए डीलर-फ्रंचाइजी प्रारूप को अपनाया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें