ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में G20 समिट के दौरान हुई बारिश तो जलभराव से निपटने का क्या है प्लान, जानें

दिल्ली में G20 समिट के दौरान हुई बारिश तो जलभराव से निपटने का क्या है प्लान, जानें

बता दें कि प्रगति मैदान में रिंग रोड की तरफ जाने वाले टनल में पिछले महीने भारी बारिश के बाद पानी भर गया था। यह जी-20 समिट के लिए मुख्य साइट है। टनल में पानी भर जाने की वजह से दिक्कत हुई थी।

दिल्ली में G20 समिट के दौरान हुई बारिश तो जलभराव से निपटने का क्या है प्लान, जानें
Nishant Nandanपीटीआई,नई दिल्लीThu, 24 Aug 2023 03:26 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में जी-20 समिट के लिए तैयारियां चल रही हैं। जी-20 के लिए पूर्व निर्धारित कार्यक्रम स्थल और अन्य आवश्यक जगहों के आसपास जलभराव ना हो इसके लिए तैयारियां की गई हैं। अगले महीने यानी सितंबर में जी-20 की बैठक दो दिनों तक दिल्ली में चलेगी और इस दौरान बारिश परेशानी ना बने इसके लिए विशेष तैयारियां की जा रही है। गुरुवार को अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है। इस योजना के तहत 50 हॉर्सपावर पंप वाले बैट्री से संचालित होने वाले एक ट्रैक्टर को तैयार रखा गया है। इसके जरिए कार्यक्रम स्थल के पास जमने वाले पानी को निकाला जाएगा। इसके अलावा Mechanical Road Sweeping व्हीकल, तथा वाटर जेटिंग मशीन मशीन को भी कीचड़ हटाने के लिए लगाया गया है। इसके अलावा सीवर लाइन और  बंद पड़े नाले को साफ करने के लिए भी मशीनें लगाई गई है। 

यह सभी मशीन चौबीसों घंटे तैनात रहेंगी। इनकी 12-12 घंटे की शिफ्ट होगी। इसकी मॉनिटरिंग सैनेटरी इंस्पेक्टर, एक सहायक और एक प्रोबेशनर आईएएस करेंगे। इन सभी गाड़ियों का सुपरविजन करने के लिए इलाके के एसडीएम को कहा गया है। बता दें कि प्रगति मैदान में रिंग रोड की तरफ जाने वाले टनल में पिछले महीने भारी बारिश के बाद पानी भर गया था। यह जी-20 समिट के लिए मुख्य साइट है। टनल में पानी भर जाने की वजह से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। बाद में स्थिति को देखते हुए उपराज्यपाल ने योजना बनवा कर टनल से पानी को निकलवाने का आदेश दिया था। इसके तहत पंप के जरिए पानी निकाला गया। हालांकि, बाद में बचे हुए पानी को यमुना नदी में छोड़ा गया था। 

बुधवार को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने जलभराव की दुष्टि से संवेदनशील कई जगहों का दौरा किया। यह दौरान जलभराव की स्थित में पहले से ही की जाने वाली तैयारियों से जुड़ा था। हाल ही में जी 20 की तैयारियों को लेकर की गई समीक्षा बैठक में एलजी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रगति मैदान में भारी जलभराव से कैसे निपटा जाए इसे लेकर वो योजना बनाएं। इसके अलावा राजघाट, प्रतिनिधियों के होटल और अन्य रणनीतिक जगहों पर जलभराव से कैसे निपटा जाए इसकी भी योजना तैयार करें। बता दें कि दिल्ली में यह समिट 9 औऱ 10 सितंबर को होने हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें