ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRED के सवालों का सामना करने के लिए तैयार, चाहें तो लाइव टेलीकास्ट करा लें; बोले केजरीवाल

ED के सवालों का सामना करने के लिए तैयार, चाहें तो लाइव टेलीकास्ट करा लें; बोले केजरीवाल

Arvind Kejriwal ने कहा, 'अब मैंने उनको कहा है कि हालांकि, मैं आपके सारे समन को अवैध मानता हूं लेकिन प्रश्नों के जवाब देने के लिए तैयार हूं। हमने कुछ गलत काम किया नहीं है। कुछ छिपा नहीं रहे हैं।'

ED के सवालों का सामना करने के लिए तैयार, चाहें तो लाइव टेलीकास्ट करा लें; बोले केजरीवाल
Nishant Nandanनई दिल्ली लाइव हिन्दुस्तानMon, 04 Mar 2024 03:24 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के चर्चित आबकारी नीति घोटाले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पूछताछ के लिए ED के समक्ष हाजिर नहीं हुए। प्रवर्तन निदेशालय के आठवें समन को दरकिनार करने के बाद सीएम केजरीवाल इसे भी गैरकानूनी बताया है। अब केजरीवाल ने खुद ईडी के सवालों का सामना करने की बात भी कह दी है। अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'मेरा हमेशा यह स्टैंड रहा है कि ED के जो समन आ रहे हैं वो गैरकानूनी हैं। समन गैरकानूनी क्यों है? इसके लिए मैंने लंबी चिट्ठी लिख कर उन्हें भेजी है। उसका उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। उसका उन्हें जवाब देना चाहिए था।

जो मैंने कानूनी आधार लिए हैं, उन्हीं कानूनी आधार पर ईडी के दूसरे समनों को हाई कोर्ट ने रद्द कर दिया। अगर उन केसों में रद्द किया तो यहां भी यह बेकार हो गया। लेकिन ये लोग नहीं माने। समन पर समन भेज रहे हैं। मैंने उन्हें लिखा था कि विधानसभा का सत्र चल रहा है और मैं नहीं आ सकता। वो जानबूझ कर ऐसी तारीख दे रहे हैं कि दिक्कत आ रही है। पिछली बार जब ईडी ने बुलाया था तब उस दिन मुझे एलजी के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलना था।

अब मैंने उनको कहा है कि हालांकि, मैं आपके सारे समन को अवैध मानता हूं लेकिन प्रश्नों के जवाब देने के लिए तैयार हूं। हमने कुछ गलत काम किया नहीं है। कुछ छिपा नहीं रहे हैं। तो आप मुझसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सवाल पूछ लीजिए। कानून में लिखा है कि ईडी की प्रक्रिया न्यायिक प्रक्रिया है। ईडी एक कोर्ट की तरह है। सुप्रीम कोर्ट का निर्देश है कि किसी भी कोर्ट में पार्टी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश होने का अधिकार है।

अगर ये मेरा अधिकार है तो मैं जरूर वीसी के जरिए शामिल होऊंगा और सारे प्रश्नों के जवाब दूंगा।' इसके बाद पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में सीएम केजरीवाल ने कहा, 'मेरी तरफ से कोई डिमांड नहीं है। अगर ईडी चाहे तो इसका लाइव टेलीकास्ट करा सकती है।'

केजरीवाल का समन ठुकराएगी ED - सूत्र

अरविंद केजरीवाल ने ईडी के समक्ष 12 मार्च के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश होने की बात कही है। इधर न्यूज एजेंसी पीटीआई ने प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों से कहा है कि एजेंसी केजरीवाल के जवाब का परीक्षण कर रही है। सूत्रों के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि जांच एजेंसी केजरीवाल के वर्चुअली पेश होने के अपील को खारिज कर सकती है। इतना ही नहीं वो केजरीवाल को नौवां समन भी भेज सकती है।

आम आदमी पार्टी की तरफ से कहा गया है कि जांच एजेंसी लोकसभा चुनाव के बीच केजरीवाल को गिरफ्तार करना चाहती है। अरविंद केजरीवाल 16 मार्च को सिटी कोर्ट में पेश होंगे। उन्होंने अदालत में गुहार लगाई है कि ईडी के समक्ष सशरीर पेश होने से उन्हें छूट दी जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें