ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRहमारे यहां पहले ही कमी, गाजियाबाद का दिल्ली को पानी देने से इनकार; आतिशी ने मांगी थी मदद

हमारे यहां पहले ही कमी, गाजियाबाद का दिल्ली को पानी देने से इनकार; आतिशी ने मांगी थी मदद

दिल्ली के जल संकट को दूर करने के लिए आम आदमी पार्टी सरकार ने गाजियाबाद नगर निगम को पत्र लिखकर पानी देने का अनुरोध किया था। गाजियाबाद ने इससे इनकार किया है। उन्होंने असमर्थता जताई है।

हमारे यहां पहले ही कमी, गाजियाबाद का दिल्ली को पानी देने से इनकार; आतिशी ने मांगी थी मदद
ghaziabad refuse to give water to delhi
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,गाजियाबाद दिल्लीSat, 22 Jun 2024 07:54 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली सरकार ने गाजियाबाद नगर निगम से पानी की मांग की है। इसके लिए दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर एक महीने तक पानी दिए जाने का अनुरोध किया है। नगर निगम ने पानी की कमी बताते हुए दिल्ली को देने में असमर्थता जताई है। दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने प्रदेश सरकार को कहा कि मौजूदा समय में जल संकट की ओर आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए यह पत्र लिख रही हूं। तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक बढ़ने के साथ दिल्ली में पानी की मांग अब तक की उच्चतम स्तर पर है। 

दिल्ली सरकार अपने जल उपचार संयंत्रों की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। लू की तीव्रता इतनी है कि दिल्ली के लोगों की मदद के लिए हर तरफ से मदद की आवश्यकता है। पत्र के माध्यम से उन्होंने अपील की कि हमारे अनुरोध पर विचार करें और अगले एक महीने के लिए दिल्ली को पानी उपलब्ध कराएं ताकि दिल्ली में रहने वाले लोगों को गर्मी से राहत मिल सके। हालांकि, नगर निगम पानी देने को तैयार नहीं हो रहा है, क्योंकि गाजियाबाद क्षेत्र में पहले से ही पानी की कमी है।

हरियाणा ने पानी की कटौती की 

आतिशी ने कहा कि भीषण गर्मी में लोगों की पानी की जरूरत बढ़ी है। मगर राजधानी में पानी की कमी कर दी गई। उन्होंने कहा कि दिल्ली का सारा पानी पड़ोसी राज्यों से आता है। राजधानी को रोजाना 1005 एमजीडी पानी मिलता है। इसमें से 613 एमजीडी पानी हरियाणा से मिलता है, लेकिन दो सप्ताह से हरियाणा पूरा पानी नहीं दे रहा है। हरियाणा ने 100 एमजीडी पानी की कटौती कर दी है। इससे लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। हालात यह है कि लोग गर्मी में खड़े होकर पानी के टैंकरों का इंतजार करते हैं।

दूषित जल की सप्लाई से लोगों को परेशानी हो रही

आचार्य निकेतन में हो रही गंदे पानी की आपूर्ति पानी की किल्लत के साथ-साथ गंदे पानी की आपूर्ति ने लोगों की परेशानी और बढ़ा दी है। मयूर विहार फेज-1 के आचार्य निकेतन में शुक्रवार को गंदा पानी घरों में पहुंचा। कॉलोनी के लोगों ने बताया कि दिल्ली जल बोर्ड की ओर से दो दिन में एक बार पानी की आपूर्ति की जा रही है। यह पानी भी गंदा है।