DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में कैसी है मानसून की स्थिति, जानें मौसम विभाग ने क्या बताया?
एनसीआर

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में कैसी है मानसून की स्थिति, जानें मौसम विभाग ने क्या बताया?

भाषा, नई दिल्लीPublished By: Shivendra Singh
Wed, 16 Jun 2021 05:18 PM
दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में कैसी है मानसून की स्थिति, जानें मौसम विभाग ने क्या बताया?

देश के पूर्वी हिस्से में लगातार बारिश जारी है और मानसून आगे बढ़ते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश तक आ गया है। वहीं, मानसून के पंजाब, हरियाणा और दिल्ली तक पहुंचने के लिए वायुमंडल संबंधी स्थितियां अब भी अनुकूल नहीं हैं। यह जानकारी बुधवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दी। आईएमडी के महानिदेशक एम. महापात्र ने बताया कि च्रकवातीय सर्कुलेशन पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में बना हुआ है और वहां पश्चिमी विक्षोभ की भी स्थिति है।

महापात्र ने कहा कि ये स्थितियां मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल नहीं हैं। बहरहाल, आईएमडी ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में वर्तमान चक्रवातीय स्थिति के कारण मानसून उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में अगले पांच दिनों में धीरे-धीरे पहुंच सकता है। मानसून पश्चिम उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में पहुंच गया है। मानसून की उत्तरी सीमा दीव, सूरत, नंदरबार, भोपाल, नौगोंग, हमीरपुर, बाराबंकी, बरेली, सहारनपुर, अंबाला और अमृतसर से गुजर रही है।

मौसम विभाग के रीजनल फोरकास्ट सेंटर के हेड कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'हम अब मानसून के आने में 7 से 10 दिन की देरी का अनुमान लगा रहे हैं। फिलहाल पश्चिम यूपी में मानसून की कोई एक्टिविटी नहीं दिख रही है। यह क्षेत्र हवा के कम दबाव वाला है। इसके चलते पूर्व से आने वाली हवा प्रभावित हो रही है। फिलहाल मानसून की हवाएं ईस्ट यूपी तक ही पहुंच रही हैं। हम अगले 7 से 10 दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में किसी तरह की प्रोग्रेस नहीं देख रहे हैं।

बता दें कि बीते सप्ताह मानसून की तेज गति को देखते हुए मौसम विभाग ने 12 से 15 जून के बीच दिल्ली में बारिश का अनुमान जताया था। इससे गर्मी से निजात मिलने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन राजधानी और उसके आसपास के इलाके में बदरा रूठे ही रहे। दिल्ली में मानसून आमतौर पर 27 जून तक पहुंचता है। 

संबंधित खबरें