DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बस-मेट्रो में सफर के साथ शॉपिंग भी कराएगा एक्वा लाइन मेट्रो का स्मार्ट कार्ड

Aqua line Metro

नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली ''एक्वा लाइन'' के यात्री अपने स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल सिटी बसों का किराया देने, पार्किंग चार्ज देने और यहां तक कि इसे शॉपिंग मॉल में डेबिट कार्ड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेंगे। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। मेट्रो के इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन नवंबर में शुरू होने की संभावना है।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की सिंगल यात्रा के लिए क्यूआर कोड वाली कागज की टिकटें होंगी। साथ ही, एक मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर, प्रवेश करने और बाहर निकलने का विकल्प होगा।

हालांकि, एक्वा लाइन पर मेट्रो का परिचालन नोएडा के सेक्टर-71 स्टेशन से शुरू होगा और यह ग्रेटर नोएडा में डिपो स्टेशन पर खत्म होगा। इसके तहत 21 स्टेशनों से गुजरते हुए 29.7 किमी की दूरी तय की जाएगी। 

मल्टीपर्पज यूज वाला होगा कार्ड

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पीडी उपाध्याय ने बताया कि 'सिटी-1 कार्ड' के लिए एनएमआरसी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के साथ साझेदारी की है जिसका इस्तेमाल मेट्रो रेल, नोएडा सिटी बस, पार्किंग और यहां तक कि शॉपिंग के लिए डेबिट कार्ड के रूप में किया जा सकेगा।

मोबाइल ऐप से होगी एंट्री और एक्जिट

उन्होंने बताया कि इस लाइन की एक और महत्वपूर्ण विशेषता यह होगी कि इसका एक मुफ्त मोबाइल ऐप्लीकेशन होगा जिसका इस्तेमाल यात्री प्रवेश करने और बाहर निकलने के लिए कर सकेंगे। ऐप में क्यूआर कोड होगा, जिसका इस्तेमाल यात्री प्रवेश और निकास के लिए कर सकेंगे। 

उन्होंने बताया कि यह कार्ड कोच्चि और नागपुर मेट्रो तथा अन्य आगामी मेट्रो सेवाओं में भी काम करेगा, लेकिन इसका उपयोग दिल्ली मेट्रो में नहीं किया जा सकेगा। उपाध्याय ने बताया कि एक्वा लाइन का निर्माण कार्य मई 2015 में शुरू हुआ था और यह रिकॉर्ड समय में पूरा हुआ। इस साल नवंबर में यह लाइन लोगों के लिए खोले जाने का कार्यक्रम है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hop in on Aqua Line using mobile phone use metro card to pay for bus parking shopping too