ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRहिन्दुस्तान मिशन शक्ति : कुसुम ने ‘स्वाद’ से लिखी अपनी सफलता की कहानी

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : कुसुम ने ‘स्वाद’ से लिखी अपनी सफलता की कहानी

गाजियाबाद के नंदग्राम की कुसुम श्रीवास्तव उन लोगों में से हैं जो किसी अवसर के मोहताज नहीं होते। उन्होंने अपने दम पर अचार का व्यवसाय शुरू किया और आज इससे वह पचास महिलाओं को आर्थिक संबल दे रही...

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : कुसुम ने ‘स्वाद’ से लिखी अपनी सफलता की कहानी
गाजियाबाद। हिन्दुस्तान टीम Thu, 03 Dec 2020 09:16 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद के नंदग्राम की कुसुम श्रीवास्तव उन लोगों में से हैं जो किसी अवसर के मोहताज नहीं होते। उन्होंने अपने दम पर अचार का व्यवसाय शुरू किया और आज इससे वह पचास महिलाओं को आर्थिक संबल दे रही हैं।

पांच साल पहले कुसुम आर्थिक स्थिति मजबूत करने और सामाजिक कार्य करने केइरादे से नारी उत्थान समिति से जुड़ीं। महिलाओं के साथ गरीब, बेघर और निराश्रित महिलाओं को सबल बनाने के लिए ग्रुप के साथ काम किया। साल 2016 में समिति की एक महिला सदस्य के यहां बिना रसायन वाले अचार का स्वाद चखकर उन्होंने इसे आय का जरिया बनाने की ठान ली।

वर्ष 2017 में उन्होंने घर खर्च से दो हजार रुपये बचाकर खुद आम का अचार बनाने का काम शुरू किया और तब से पीछे मुड़कर नहीं देखा। नारी उत्थान समिति से जुड़ी पांच महिलाओं को साथ लेकर काम आगे बढ़ाया। अब कुसुम अपना ब्रांड स्थापित करने के प्रयास में लगी हैं।

मूलत: गोरखपुर की रहने वाली कुसुम बताती हैं कि आज उनके हाथों से तैयार एलोवेरा का अचार और मेथी की चटनी का स्वाद दिल्ली हाट से लेकर देहरादून की प्रदर्शनी तक वाहवाही बटोर रहा है। करीब पचास महिलाएं इस काम से प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार कर घर चला रही हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें