DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिंडन एलिवेटेड रोड पर लगेगा टोल टैक्स, DND तक किया जाएगा विस्तार

यूपी गेट से डीएनडी तक हिंडन एलिवेटेड रोड का विस्तार होगा। इससे नोएडा और दिल्ली जाना आसान हो जाएगा। वहीं, एलिवेटेड पर सफर करने वालों से टोल वसूलने की भी तैयारी है। 

hindon elevated road  photo   ht

यूपी गेट से डीएनडी तक हिंडन एलिवेटेड रोड का विस्तार होगा। इसके साथ ही इंदिरापुरम से एलिवेटेड रोड पर चढ़ने के लिए रैंप बनेगा। इससे नोएडा और दिल्ली जाना आसान हो जाएगा। वहीं, एलिवेटेड पर सफर करने वालों से टोल वसूलने की भी तैयारी है। 

जीडीए के मुख्य अभियंता ने बताया कि गुरुवार को नोएडा में एलिवेटेड रोड के विस्तार को लेकर महत्वपूर्ण बैठक होगी। बैठक में एलिवेटेड रोड का विस्तार करने की योजना तैयार करने वाले जीडीए के सलाहकार भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि जीडीए ने तीन विकल्प में से एक का चयन कर लिया है। राजनगर एक्सटेंशन एलिवेटेड रोड पर इंदिरापुरम में चढ़ने के लिए रैंप बनेगा, ताकि वाहन दिल्ली नोएडा की तरफ जा सके। वर्तमान में इंदिरापुरम के लोग दिल्ली जाने के लिए एलिवेटेड रोड का प्रयोग नहीं कर पाते है। साथ ही विस्तार होने वाली एलिवेटेड रोड से नोएडा सेक्टर 18 जाने के लिए रैंप उतारा और चढ़ाया जाएगा। 

बता दें कि राजनगर एक्सटेंशन से यूपी गेट तक बनीं 10.30 किलोमीटर लंबी सिंगल पिलर एलिवेटेड रोड पर लगातार वाहनों की संख्या बढ़ रही है। हिंडन एलिवेटेड रोड पर 1200 करोड़ रुपये खर्च हुए थे। इसे देखते हुए इसका विस्तार किया जा रहा है। इसके विस्तार करने से गाजियाबाद, नोएडा और दिल्ली आने-जाने वालों को फायदा होगा। 

टोल लगाने की तैयारी : जीडीए एलिवेटेड रोड एक्सटेंशन पर टोल टैक्स लगाने की तैयारी कर रहा है। भविष्य में हिंडन एलिवेटेड रोड पर भी इसे लागू किया जाएगा। मुख्य अभियंता ने बताया कि एलिवेटेड रोड का विस्तार बीओटी मॉडल पर तैयार किया जा सकता है, जिसकी लागत वसूलने के लिए टोल लगाया जाएगा। कई अन्य विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। 

नोएडा और दिल्ली जाना होगा आसान

हिंडन एलिवेटेड रोड के डीएनडी से विस्तार होने से नोएडा और दिल्ली जाना आसान हो जाएगा। शहर के लोग नोएडा के साथ-साथ दिल्ली के कालिंदी कुंज और कालकाजी की तरफ सीधे पहुंच जाएंगे। वहीं नोएडा के सेक्टर-18 और इसके आसपास के क्षेत्रों में भी आसानी से पहुंचा जा सकेगा।

इस विकल्प का चुनाव

सलाहकार ने जीडीए को एलिवेटेड रोड को नोएडा तक जोड़ने के लिए तीन विकल्प दिए। इसमें से प्राधिकरण ने एलिवेटेड रोड के जंक्शन प्वाइंट से हिंडन कट कैनाल के समानान्तर गाजीपुर कूड़ाघर की ओर स्थित जमीन से होते हुए कोंडली पुल और गाजीपुर नाले के बगल से धर्मशिला रोड और न्यू अशोकनगर मार्ग की क्रासिंग से डीएनडी फ्लाईओवर तक वाले विकल्प को चुना है। 

एक नजर में एलिवेटेड रोड की विस्तार योजना

लंबाई : 7.56 किमी

निर्माण एरिया : कैनाल एरिया

जमीन : यूपी सिंचाई विभाग, डीडीए लैंड

लागत : 558.89 करोड़

''एलिवेटेड रोड का विस्तार डीएनडी तक करने का विकल्प चुन लिया गया है। कुछ परिवर्तन किए जाएंगे, जिन्हें गुरुवार की बैठक में रखा जाएगा। टोल लगाने पर भी विचार किया जा रहा है।'' -विवेकानंद सिंह, मुख्य अभियंता, जीडीए

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hindon Elevated Road will get extension to DND Toll tax also collected