ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRHimachal Weather: हिमाचल में भारी बारिश का यलो अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की एडवाजरी

Himachal Weather: हिमाचल में भारी बारिश का यलो अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की एडवाजरी

हिमाचल प्रदेश में अगले चार दिन तक मौसम (Himachal Pradesh Weather Forecast) खराब रहेगा। मौसम विभाग की ओर से जारी एडवाजरी में सूबे के कई हिस्सों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Himachal Weather: हिमाचल में भारी बारिश का यलो अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की एडवाजरी
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,शिमलाWed, 17 May 2023 03:06 PM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश में मौसम एकबार फिर खराब हो गया है। मौसम विभाग ने बुधवार को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कई इलाकों में गरज के साथ वज्रपात की की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सूबे में बुधवार को बारिश की शुरुआत हो सकती है। हिमाचल में बारिश और बर्फबारी का यह दौर शनिवार तक जारी रह सकता है। मौसम विभाग ने किसानों और पर्यटकों के लिए एडवाजरी जारी की है। 

मौसम विभाग की ओर से जारी वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन स्थित है। यही नहीं एक ट्रफ रेखा उत्तर बिहार से मध्य छत्तीसगढ़ तक देखी जा रही है। उक्त मौसमी परिस्थितियां देश के कई हिस्सों में आंधी पानी के आसार बना रही हैं। मौसम विज्ञानियों की मानें तो प्रदेश में निचले एवं मध्य पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश एवं बर्फबारी देखी जा सकती है। मौसम विभाग ने खड़ी फसलों और अंकुरों को नुकसान की आशंका जताई है। 
     
हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव दर्ज नहीं किया गया। मौसम विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि लाहौल-स्पीति जिले का केलांग में रात सबसे ठंडी रही। केलांग में रात को न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों ने आंकड़ों के हवाले से कहा है कि 1 मार्च से 16 मई तक प्री-मॉनसून सीजन के दौरान, हिमाचल प्रदेश में सामान्य 214 मिमी के मुकाबले 223.4 मिमी बारिश दर्ज की गई जो चार फीसद ज्यादा थी।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर मैदानी इलाकों में भी देखा जा सकता है। हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी यूपी और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में 17 और 18 मई को धूलभरी आंधी चलने के आसार हैं। हिमाचल प्रदेश के मध्य एवं उच्च पर्वतीय भागों में 20 मई तक मौसम खराब रह सकता है। इस दौरान ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी भी देखी जा सकती है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि हिमाचल प्रदेश में अगले चार दिन तक मौसम में ऐसा उलटफेर नजर आएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें