ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRहिमाचल में राहत वाली बारिश, अंधड़ के साथ खूब गिरे ओले, जारी हुआ यलो अलर्ट

हिमाचल में राहत वाली बारिश, अंधड़ के साथ खूब गिरे ओले, जारी हुआ यलो अलर्ट

गर्मी और लू का सामना कर रहे हिमाचल के लोगों को राहत मिलती नजर आ रही है। हिल्स स्टेशन शिमला में बुधवार की शाम 5 बजे मौसम ने करवट ली और तेज आंधी व बादलों की गड़गड़ाहट के साथ जमकर बरसात हुई।

हिमाचल में राहत वाली बारिश, अंधड़ के साथ खूब गिरे ओले, जारी हुआ यलो अलर्ट
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाWed, 19 Jun 2024 07:24 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी और लू का सामना कर रहे हिल्स स्टेशन शिमला में बुधवार की शाम आसमान से राहत बरसी। शिमला में दिन में चटख धूप के बाद शाम 5 बजे मौसम ने करवट ली और तेज आंधी व बादलों की गड़गड़ाहट के साथ जमकर बरसात हुई। कई दिनों बाद शिमला में बादलों के बरसने से लोगों को प्रचंड गर्मी से निजात मिली। तेज अंधड़ के साथ बरसात होने से मौसम खुशनुमा हो गया। लेकिन धूल भरी हवाओं से शहर की रफ्तार थम गई। बारिश के साथ आसमानी बिजली ने मॉल रोड और रिज मैदान पर घूम रहे सैलानियों को डरा दिया। लोग अंधड़ और बारिश से बचने के लिए भागते नजर आए। 

बारिश के बीच राहगीरों एवं वाहन चालाकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई दुकानदारों ने अंधड़ से बचने के लिए दुकानों के आधे शटर बंद कर दिए। बारिश, अंधड़ व अंधेरे के चलते दफ्तरों से लौट स्कूल से वापिस लौट रहे नौकरीपेशा लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। लोग बारिश से बचने के लिए भागते दिखे। शिमला के उपनगरों में तेज अंधड़ के बीच दुकानों के बाहर लगाए गए व रखे गए टीन-टप्पर व प्रचार सामग्री उड़ गई। कुछ स्थानों पर पेड़-पौधों की टहनियां व तने टूटकर सड़कों पर आ गिरे। 

शिमला जिला के ऊपरी इलाकों ठियोग, जुब्बल, कोटखाई और रोहड़ू में बारिश के अलावा जमकर ओलावृष्टि भी हुई, जिससे सेब की फसल को नुक्सान पहुंचा है। राज्य के मैदानी इलाकों में भी कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश हुई, जिससे भीषण गर्मी का असर कम हुआ है।

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में प्रीमानसून की बारिश है। अगले 24 घण्टों में भी कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं। इस दौरान कुछ जगह बारिश के साथ बिजली चमकने और अंधड़ चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 21 जून को मैदानी इलाकों को छोड़कर अन्य हिस्सों में बादलों के बरसने का अनुमान है। 22 से 24 जून तक मैदानी व मध्यपर्वतीय इलाकों में मौसम के साफ रहने के आसार हैं। जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। जून के आखिरी हफ्ते में मानसून के प्रदेश में दस्तक देने के आसार हैं। 

सात शहरों का पारा 40 डिग्री से ऊपर, ऊना सबसे गर्म
प्रदेश में बादलों के बरसने से पहले गर्मी ने एक बार फिर लोगों को बेहाल किया। सात शहरों का पारा 40 डिग्री से ऊपर रिकार्ड किया गया। ऊना सबसे गर्म स्थल रहा, जहां अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा सुंदरनगर में 40.6 डिग्री, बिलासपुर में 41.8 डिग्री, कांगड़ा में 41 डिग्री, हमीरपुर में 41.3 डिग्री, धौलाकुंआ में 41.5 डिग्री, बरठीं में 40.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। शिमला में पारा 29.5 डिग्री, भुंतर में 36.1 डिग्री, कल्पा में 25.7 डिग्री, धर्मशाला में 36.5 डिग्री, नाहन में 37.9 डिग्री, केलंग में 19.9 डिग्री, मनाली में 28.3 डिग्री, कुफ़री में 24.2 डिग्री और नारकंडा में 25.7 डिग्री सेल्सियस रहा। 

रिपोर्ट : यूके शर्मा