ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR'दिल्ली में कोविड-19 की जांच बढ़ाने में RT-PCR मशीन की कीमत बन सकती है बाधा'

'दिल्ली में कोविड-19 की जांच बढ़ाने में RT-PCR मशीन की कीमत बन सकती है बाधा'

दिल्ली हाईकोर्ट के राजधानी दिल्ली में आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR Testing) में तेजी लाने के सुझाव में आरटी-पीसीआर मशीनों की खरीद की ऊंची कीमत एक बाधा साबित हो सकती है। दिल्ली हाईकोर्ट ने...

'दिल्ली में कोविड-19 की जांच बढ़ाने में RT-PCR मशीन की कीमत बन सकती है बाधा'
नई दिल्ली। भाषाSat, 19 Sep 2020 10:32 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली हाईकोर्ट के राजधानी दिल्ली में आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR Testing) में तेजी लाने के सुझाव में आरटी-पीसीआर मशीनों की खरीद की ऊंची कीमत एक बाधा साबित हो सकती है।

दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को सुझाव दिया था कि 'आप' सरकार को कोविड-19 संक्रमण का पता लगाने के लिए आरटी-पीसीआर जांच क्षमता को अधिकतम करना चाहिए क्योंकि रैपिड एंटीजन जांच (आरएटी) की सटीकता सिर्फ 60 प्रतिशत है। हाईकोर्ट ने उप-राज्यपाल अनिल बैजल द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति से कहा कि यह तय करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर एक बैठक बुलाएं कि कितनी क्षमता में आरटी-पीसीआर जांच को बढ़ाया जाना चाहिए।

बेंच ने यह भी संज्ञान में लिया कि 8-15 सितंबर के बीच एक हफ्ते के दौरान आरटी-पीसीआर से हुई जांच की संख्या कुल जांच के एक चौथाई से भी कम थी और बाकी जांच रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) प्रक्रिया से हुईं।

अधिकारियों ने कहा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट प्रक्रिया को आरटी-पीसीआर की तुलना में कम सटीक माना जाता है, क्योंकि इसमें गलत रूप से नकारात्मक आने की दर ज्यादा होती है। उन्होंने कहा कि एक आरटी-पीसीआर मशीन की कीमत 15-20 लाख रुपये होती है।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि टेस्ट बढ़ाने के लिए हमें और आरटी-पीसीआर मशीनों की आवश्यकता होगी। यह मशीनें खासी महंगी हैं। इस वक्त इस तरह के निवेश करना संभव नहीं है। सरकार कोशिश कर सकती है, लेकिन वह पहले ही फंड की कमी से जूझ रही है। दिल्ली के उत्तरी जिले के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि उन्होंने पहले ही स्वास्थ्य कर्मियों को और आरटी-पीसीआर जांच करने का निर्देश जारी कर दिया है। दिल्ली में फिलहाल आरटी-पीसीआर जांच करने की स्वीकृत क्षमता 14,000 है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें