DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में अभी जारी रहेगा लू का कहर, यहां होगी भारी बारिश

                                                                                                                                                                                ht

उत्तर भारत में बुधवार तक लू का कहर जारी रहेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को अपने पूवार्नुमान में यह बात कही। आईएमडी ने कहा कि तेज गर्म हवाएं अगले पांच दिन विदर्भ में और अगले दो दिन दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और दक्षिण उत्तर प्रदेश के ऊपर से गुजरेगी।

आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों में राजस्थान और मध्य प्रदेश में गंभीर रूप से लू की स्थिति कायम रहने की आशंका है। इसके बाद ही लू की तीव्रता में कोई कमी होने की उम्मीद की जा सकती है।

हालांकि, अगले 24 घंटों में, अरब सागर के चरम दक्षिणी हिस्सों में, मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र के कुछ और हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम, दक्षिणपूर्व और बंगाल के मध्य पूर्व खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की अनुकूल स्थिति बन रही है।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

आईएमडी ने कहा कि अगले चार-पांच दिनों के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बड़े पैमाने पर बारिश होने की संभावना है। 

यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह 8.30 बजे आर्द्रता का स्तर 57 फीसदी दर्ज हुआ। 

वहीं, रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग बढ़ी

वहीं, गर्मी बढ़ने के बीच दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग बढ़कर रविवार को 6,560 मेगावाट तक पहुंच गई। स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) ने रविवार को यह रिपोर्ट पेश की। यह साल 2017 में छह जून के वार्षिक अधिकतम लोड 6,526 मेगावाट से भी ज्यादा है।

बिजली की मांग ने बुधवार को 6,000 मेगावाट के आंकड़े को पार कर लिया और तबसे यह लगातार बढ़ रही है। एसएलडीसी ने कहा कि दो जून को रात 11.31 बजे दिल्ली में अधिकतम बिजली लोड 6,560 मेगावाट पर पहुंच गया।

पिछले साल एक जून को दिल्ली की बिजली मांग ने अभी तक के सवोर्च्च 6,651 मेगावाट का आंकड़ा छुआ था। इसके बाद जुलाई में इसने 7,016 मेगावाट का आंकड़ा छूकर एक और नया रिकॉर्ड बना लिया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Heatwave to continue in entire Northern India including Delhi till Wednesday : IMD