ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRखुले पैसे रखने का झंझट खत्म, बस-मेट्रो में अब एक ही कार्ड से करें सफर; कितना कराना होगा रिचार्ज

खुले पैसे रखने का झंझट खत्म, बस-मेट्रो में अब एक ही कार्ड से करें सफर; कितना कराना होगा रिचार्ज

हरियाणा रोडवेज की बस और ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए गुडन्यूज है। अब आपको बस या मेट्रों में सफर के लिए नकदी रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यात्री एक कार्ड से कर सकेंगे सफर।

खुले पैसे रखने का झंझट खत्म, बस-मेट्रो में अब एक ही कार्ड से करें सफर; कितना कराना होगा रिचार्ज
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,बल्लभगढ़Sat, 09 Dec 2023 07:07 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली की तर्ज पर हरियाणा रोडवेज की बसों और मेट्रो में भी यात्री नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड से सफर कर सकेंगे। रोडवेज ने यह सुविधा शुरू की है। इसके बाद यात्रियों को अब नगद किराया देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे फरीदाबाद से अलग-अलग जिलों और राज्यों को रवाना होने वाली रोडवेज की 152 बसों में यात्रा करने वाले लोगों का सफर और सुगम होगा। इस दौरान यात्रियों के पास उपरोक्त कार्ड होना जरूरी है। इससे वह आसानी से किराए का भुगतान कर सकेंगे। इसके अलावा रोडवेज के कंडक्टर को यात्रा के दौरान खुले पैसे देने-लेने से भी मुक्ति मिल जाएगी। इतना ही नहीं इसी कार्ड से धारक कहीं पर भी शॉपिंग कर सकेगा। रोडवेज महाप्रबंधक लेखराज ने बताया कि फिलहाल उनके विभाग द्वारा कार्ड दिए जा रहे हैं। आधार कार्ड लाने पर कार्ड ले जाया सकता है।

खरीदारी भी कर सकेंगे 

कार्ड धारक छोटी से छोटी और बड़ी-बड़ी शॉपिंग के लिए इसका प्रयोग कर सकेंगे। इतना जरूर है कि शापिंग के अनुसार कार्ड में पैसे होने चाहिए। धारक को अन्य क्रेडिट और डेबिट कार्ड रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इतना जरूर है कि कार्ड धारक को पिन का अवश्य प्रयोग करना होगा। कार्ड धारक को यात्रा के लिए अधिक से अधिक 2 हजार रुपये व शापिंग के लिए धारक कितने का भी रिचार्ज किया जा सकता है।

हरियाणा रोडवेज फरीदाबाद डिपो के महाप्रबंधक लेखराज ने कहा, 'फरीदाबाद डिपो में कार्ड आ चुके हैं और इन्हें यात्री आधार कार्ड दिखाने पर ले जा सकेंगे। इसके लिए किसी प्रकार का भुगतान नहीं करना होगा। रोडवेज की एयरकंडीशन बसों के किराये के अनुसार ईटीएम मशीन अभी सेट नहीं है। इसलिए कार्ड एयरकंडीशन बसों में यह फिलहाल नहीं चलेगा।'

एयरकंडीशन बसों में नहीं चलेगा कार्ड

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड हरियाणा रोडवेज की एयरकंडीशन बसों में नहीं चलेगा। कारण यह है कि एयरकंडीशन बसों के कंडक्टर पर ईटीएम मशीन नहीं है। कारण यह है कि एयरकंडीशन बसों के अनुसार ईटीएम मशीन में किराये को तैयार सेट नहीं किया गया है।

दो हजार रुपये का करवाना होगा रिचार्ज

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड में किराये के लिए करीब 2000 रुपये का रिचार्ज किया होना चाहिए। इसके बाद हरियाणा रोडवेज में सफर के समय केवल कंडक्टर के पास ईटीएम मशीन को कार्ड दिखाने पर किराये के पैसे अपने आप कट जाएंगे। न कंडक्टर को नगद पैसे देने की जरूरत और न हीं यात्री को अपने पास किराए के लिए नगद पैसे रखने की जरूरत पड़ेगी। किसी प्रकार के पिन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यह कार्ड मेट्रो रेल में भी मान्य होगा। जहां कार्ड दिखाने पर यात्री का किराया अपने आप ही कट जाएगा। अधिक से अधिक 2000 रुपये यात्रा के लिए रिचार्ज कर सकते हैं।

यात्रा के दौरान छूट मिलेगी

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड से फिलहाल यात्रा के दौरान कार्ड से छूट नहीं मिलेगी, लेकिन आने वाले कुछ समय बाद अवश्य ही पांच प्रतिशत तक की छूट मिल सकेगी। इसकी मंजूरी के लिए फाइल सरकार के पास है। उम्मीद है कि फाइल को जल्द ही मंजूरी मिल सकेगी। इसके अलावा बुजुर्गों को हरियाणा रोडवेज में पहले ही किराये में 50 प्रतिशत की छूट हैं और उसके लिए विभाग ने पहले ही उनके कार्ड बनाए हुए हैं। उन्हें केवल अपना सीनियर सिटीजन वाला कार्ड दिखाना होगा। जिसके बाद उन्हें भी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड मुहैया करा दिया जाएगा। उसके बाद उन्हें किराये में और भी छूट मिलने की उम्मीद है। विद्यार्थियों को भी यात्रा के दौरान कार्ड के प्रयोग करने पर छूट मिल सकेंगी। फिलहाल अभी किसी प्रकार की छूट नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें